सोनी बीबीसी अर्थ के शो के साथ इस इंटरनेशनल टाईगर डे पर सीखिए कि हमारे इन धारीदार दोस्तों के लिए धरती को सुरक्षित कैसे बनाया जा सकता है

दुनिया के सबसे खूंखार शिकारियों में से एक, टाईगर्स पृथ्वी से सबसे डरावने और प्रतिष्ठित जानवरों में से एक हैं। अपने विशेष धारीदार रूप और चिन्हों वाले आकर्षक चेहरे के साथ यह शानदार जीव अवैध शिकार की बलि चढ़ रहा है। इस 29 जुलाई को इंटरनेशनल टाईगर दिवस के अवसर पर टाईगर के संरक्षण के बारे में जागरुकता बढ़ाने के लिए, सोनी बीबीसी अर्थ अपने खास तरीके से इस दिन का उत्सव मना रहा है। इस दिन चैनल दर्शकों को एक एडवेंचर राईड पर लेकर जाएगा और अपने शो टाईगर स्पाई इन द जंगल और टाईगर्स – हंटिंग द ट्रैफिकर्स के साथ इस जंगली जानवर के बारे में कई बातों का खुलासा करेगा और जागरुकता बढ़ाएगा।

भारत के जंगलों में भारत की यह सबसे आकर्षक व बड़ी बिल्ली हमें टाईगर के इलाके में छिपे हुए वन्य जीवन को खोजने में मदद करेगी। यह शो, टाईगर स्पाई इन द जंगल आपको एक चीते का जीवन दिखाया जाएगा, जिसमें उसके एक चुलबुले शावक से लेकर बड़े होने और फिर एक शिकारी व्यस्क बनने की पूरी कहानी के बारे में जानने का आपको अवसर मिलेगा। इस शो में आपको यह जानने को भी मिलेगा कि जैसे-जैसे टाईगर बड़ा होता है, वैसे-वैसे जंगल के अन्य जानवरों, जैसे खास व्यक्तित्व का और बहुत कम फिल्माया गया बियर, स्लॉथ बियर और टाईगर के मुख्य शत्रु, तेंदुए के साथ उसके संबंधों में क्या परिवर्तन आता है। इतना ही नहीं, यह शो दर्शकों को अनेक चुनौतियों और समस्याओं से अवगत कराएगा, जिनसे देश में वन्य जीवन खासकर टाईगर्स प्रभावित होते हैं।

जहां दर्शकों को घने जंगल का अनुभव मिलेगा, वहीं वो यह भी जान पाएंगे कि मनुष्य अपने व्यापारिक फायदे के लिए किस प्रकार टाईगर्स का शोषण कर रहा है। शो टाईगर्सः हंटिंग द ट्रैफिकर्स में दिखाया गया है कि टाईगर का गैरकानूनी व्यापार प्रकृति के सबसे खूबसूरत जीवों में से एक, टाईगर के जीवन को खतरे में डाल रहा है और इसमें गैरकानूनी टाईगर फार्म्स की चौंकाने वाली सच्चाई का खुलासा भी किया जाएगा। देखिए कि मनुष्य किस प्रकार टाईगर्स को मारकर, खरीदकर और बेचकर जंगल में टाईगर के जीवन को खतरे में डाल रहे हैं और उनके अंतिम बचे हुए आवासों में अतिक्रमण कर रहे हैं।

तैयार हो जाईये मनोरंजन से भरपूर सफर के लिए 29 जुलाई को सोनी बीबीसी अर्थ पर टाईगर स्पाई इन द जंगल और टाईगर्स: हंटिंग द ट्रैफिकर्स के साथ!

getinf.dreamhosters.com

Related posts