लोगों को इमोशनल करना आसान है, लेकिन उन्हें हंसाना बहुत मुश्किल काम है‘‘, यह कहना है अनीता भाबी ऊर्फ विदिशा श्रीवास्तव का 

एक्ट्रेस विदिशा श्रीवास्तव ने हाल ही में एण्डटीवी के कल्ट काॅमेडी शो ‘भाबीजी घर पर है‘ में नई अनीता भाबी के रूप में एंट्री की है। उनकी इस एंट्री को लेकर इंडस्ट्री में जारी चर्चा के बीच हमने उनसे एक छोटी सी मुलाकात की। इस दौरान हमने विदिशा से अनीता भाबी का किरदार निभाने, परदे के पीछे की मस्ती, काॅमेडी जोनर में पहली बार काम करने के उनके अनुभव आदि पर बात की। प्रस्तुत है उनके साथ हुई बातचीत के कुछ प्रमुख अंश:

नई अनीता भाबी बनकर आपको कैसा लग रहा है? इस किरदार के लिये जब आपको चुना गया, तो आपकी पहली प्रतिक्रिया क्या थी?

अनीता भाबी एक आइकाॅनिक किरदार है, जो बेहद लोकप्रिय है और उसके प्रशंसकों की संख्या भी बहुत ज्यादा है। मैं इस किरदार को निभाने का मौका पाकर बेहद खुश हूं और गौरवान्वित महसूस कर रही हूं। जब मुझे इस रोल को निभाने के लिये चुन लिया गया, तो मेरा पहला रिएक्शन था- ‘‘ओह माई गाॅड! क्या यह सचमुच हो रहा है!‘‘ मैं बहुत खुश थी। मैंने हमेशा ही इस शो का आनंद लिया है और मैं इसके मनोरंजक किरदारों एवं हास्यप्रद कहानियों की प्रशंसक रही हूं। मैंने कभी सपने में भी नहीं सोचा था कि एक दिन मैं इस शो के लीड किरदारों में एक बनूंगी। इस किरदार को निभाकर और खासतौर से आसिफ शेख, रोहिताश्व गौड़ और शुभांगी अत्रे जैसे बेहतरीन एवं प्रतिभाशाली कलाकारों के साथ स्क्रीन शेयर करके बहुत प्रसन्नता हो रही है। मैं संजय और बिनेफर कोहली जी की आभारी हूं, जिन्होंने मेरी काबिलियत पर भरोसा किया और मुझे यह अद्भुत अवसर दिया। मैं खुद को बहुत भाग्यशाली महसूस कर रही हूं। मेरी दोस्तों और परिवार वालों को जब से पता चला है कि मैं अनीता भाबी का किरदार निभा रही हूं, उनके तो पांव जमीन पर ही नहीं पड़ रहे हैं।

मेरी फैमिली ‘भाबीजी घर पर हैं‘ की बहुत बड़ी फैन हैं और वे नियमित तौर पर यह शो देखते हैं। इसलिये, जब मुझसे अनीता भाबी के किरदार के लिये सम्पर्क किया गया, तो मेरा पूरा परिवार बहुत उत्साहित था। हममें से किसी ने भी कल्पना नहीं की थी कि मुझे एक दिन अनीता भाबी का रोल करने का मौका मिलेगा। यहां तक कि आॅडिशन्स के दौरान भी, मेरा परिवार यह जानने के लिये बेताब था कि मेरा आॅडिशन कैसा हुआ और क्या मुझे इस रोल के लिये चुन लिया गया। और जब मैंने उन्हें अपने सेलेक्ट होने की खबर दी, तो उनकी खुशी का ठिकाना नहीं था। यह घर पर एक छोटे से जश्न की तरह था।

विदिशा और अनीता भाबी के बीच में क्या समानतायें और असमानतायें हैं?

हमारे बीच सिर्फ समानतायें ही हैं। अनीता भाबी आधुनिक हैं और ‘आज की नारी‘ हैं। उसकी पर्सनैलिटी बहुत दमदार और सबसे अलग हटकर है, जो इस किरदार का एक सबसे महत्वपूर्ण पहलू है। वह अपने दिमाग से काम करती है और बोल्ड है। वह जिस पर भरोसा करती है, उसके लिये खड़ी होती है और उसे झुकाना आसान नहीं है। मैं भी असली जिंदगी में कुछ-कुछ ऐसी ही हूं। इसलिये, जब मुझे इस रोल के लिये चुना गया, तो मैं इस किरदार के साथ जुड़ाव महसूस कर सकती थी और इसमें आसानी से ढल गई थी।

अनीता भाबी के अलावा इस शो में आपका पसंदीदा किरदार कौन है और क्यों?

वैसे तो इस शो का हर किरदार दिलचस्प है और उसकी अपनी अनूठी हरकतें हैं, लेकिन विभूति नारायण मिश्रा मेरा सबसे पसंदीदा किरदार है। इस किरदार को मेरे एक पसंदीदा कलाकार और बेहद प्रतिभाशाली अभिनेता आसिफ शेख जी ने निभाया है। दूसरी बात यह है कि इस किरदार में विविधता है और एक ही रोल में कई भूमिकाओं को निभाने का मौका मिलता है। इतने सारे अलग-अलग किरदारों को उतनी ही खूबसूरती और आसानी से निभा पाना कोई आसान काम नहीं है। मैंने इन सभी मजेदार किरदार का भरपूर आनंद लिया है। उनकी काॅमिक टाइमिंग बहुत परफेक्ट है। मैं उनको सलाम करती हूं। और अब मैं खुद को खुशकिस्मत मानती हूं कि मुझे उनके साथ इतने करीब से काम करने का मौका मिला है। उनसे बहुत कुछ सीखा जा सकता है।

आपने हाल ही में शूटिंग शुरू की है, शूट पर अपने पहले दिन के बारे में बतायें, ‘भाबीजी घर पर हैं‘ के सेट पर परदे के पीछे किस तरह की मस्ती होती है ?

मैंने कुछ हफ्ते पहले ही शो की शूटिंग शुरू की है, लेकिन ऐसा लगता है कि मैं उन सभी को काफी पहले से ही जानती हूं और उनके साथ मेरा एक खास जुड़ाव है। शूटिंग के पहले दिन मैं थोड़ा नर्वस थी, लेकिन सभी लोगों ने मुझे बेहद सहज महसूस करवाया, खासतौर से रोहिताश्व जी ने, जिनके साथ मैंने अपना पहला सीन किया था। वह सिर्फ एक अद्भुत को-स्टार ही नहीं हैं, बल्कि बेहद विनम्र इंसान भी हैं। मैं आपको एक राज की बात बताती हूंः इस शो के सभी कलाकार अपने कैरेक्टर में इतने खोये रहते हैं कि आपको हंसाने का एक मौका भी नहीं गंवाते। हम चुटकुलें सुनते-सुनाते रहते हैं और एक-दूसरे की टांग खींचते रहते हैं, जिससे हमें खुद और एनर्जेटिक बने रहने और हर शाॅट के लिये हमारा बेस्ट देने में मदद मिलती है। हमारी होली की कहानी के दौरान एक डांस सीक्वेंस की शूटिंग करते समय टीएमटी (टीका, मलखान और टिल्लू) ने अचानक से अपनी अनूठी स्टाइल में गाना शुरू कर दिया और यह देखकर सेट पर मौजूद सभी लोग हंसने लगे। ऐसे जिंदादिल और मस्तीखोर लोगों के साथ रहकर बहुत मजा आता है।

काॅमेडी जोनर आपके लिये नया है। यह आपके लिये कितना मुश्किल या आसान है? ऐसे अन्य जोनर्स कौन से हैं, जिन्हें आप पसंद करती हैं या उनमें हाथ आजमाना चाहेंगी?

एक कलाकार के तौर पर, मुझे लगता है कि यदि आप नई चुनौतियों, सीख को नहीं अपनाते और अपना विकास नहीं करते, तो आप एक ही जगह रूके रहेंगे। मैं हमेशा ही नये जोनर्स खासकर काॅमेडी को एक्सप्लोर करने के लिये तत्पर रहती हूं। मैंने फैंटेसी, पौराणिक, ऐतिहासिक और रोमांटिक ड्रामे किये हैं। लेकिन इस बार, मैं काॅमेडी जोनर को एक्सप्लोर करने के लिये मानसिक रूप से तैयार थी, जिसने मुझे मेरे कम्फर्ट जोन से बाहर आने में मदद की। मैं यह जरूर कहना चाहूंगी कि काॅमेडी सबसे मुश्किल जोनर है। लोगों को इमोशनल करना आसान होता है, लेकिन उन्हें हंसाना बहुत ही मुश्किल काम है। एक्सप्रेशन, काॅमिक टाइमिंग और बाॅडी लैंग्वेज जैसी कई बारीकियां लोगों को हंसाने में एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाती हैं और इसे सही तरीके से करने के लिये आपको बहुत कड़ी मेहनत करनी होती है।

 

View this post on Instagram

 

A post shared by AndTV Official (@andtvofficial)

अनीता भाबी के किरदार में काफी सौम्यता और स्टाइल है और वह स्टाइलिश साड़ियां पहनती हैं? आपका स्टाइल क्वोशेंट क्या है? आप किस तरह के कपड़े, मेकअप और एसेसरीज पसंद करती हैं?

अनीता भाबी में एक ‘उम्फ‘ फैक्टर है। वह बहुत ग्रेसफुल और स्टाइलिश है। उसे पता है कि अपने क्लासी और खूबसूरत लुक से पर्दे पर किस तरह आग लगानी है। मेरा स्टाइल स्टेटमेंट उसकी तरह- सिम्पल, एलीगेंट और ग्रेसफुल है। लेकिन मैं सुविधाजनक कपड़े पहनना पसंद करती हूं, जिसमें कम से कम एसेसरीज हो। मैं एक नो-मेकअप पर्सन हूं और जब भी मुझे किसी खास अवसर के लिये तैयार होना होता है, तो मैं बहुत हल्का-फुल्का  मेकअप करती हूं और सैसी लुक के लिये अपने बालों को खुला रखती हूं। मैं हमेशा ऐसे ड्रेस का चुनाव करती हूं, जो मुझे आरामदायक लगे और कम से कम एसेसरीज का इस्तेमाल करती हूं। अनीता की तरह ही, मुझे भी स्टाइलिश ब्लाउज के साथ साड़ियां पहनना अच्छा लगता है, लेकिन इसके साथ मुझे अपनी जीन्स से भी बहुत प्यार है। मैं अपनी पसंदीदा जीन्स को कभी नहीं छोड़ सकती, जिसे मैं किसी स्टाइलिश टाॅप, हील्स और एसेसरीज के साथ पहनना चाहूंगी।

विदिशा श्रीवास्तव को नई अनीता भाबी के रूप में देखिये ‘भाबीजी घर पर हैं‘ में, हर सोमवार से शुक्रवार, रात 10ः30 बजे, सिर्फ एण्डटीवी पर

getinf.dreamhosters.com

#BhabiJiGharParHai #AnitaBhabi #Actress #VidishaSrivastava #Interview #andtv

Related posts