‘जीजाजी छत पर कोई है’ की सीपी ऊर्फ हिबा नवाब ने कहा,‘‘मुझे लगता है कि यह बतौर कलाकार, मेरे लिये अपनी सीमाओं को जानने और उनके पार जाने तथा अपने दायरे को बढ़ाने का एक शानदार मौका है’’

सोनी सब के शो ‘जीजाजी छत पर कोई है’ ने अपने बेहतरीन कहानी से प्रशंसकों का दिल जीता है और दर्शकों का मनोरंजन करने में सफलता पाई है। जल्‍दीराम और जिंदल परिवार के बीच कभी खत्‍म न होने वाली हास्‍य से भरपूर नोंक-झोंक ने दर्शकों खूब हंसाया है। साथ ही इस शो ने हास्‍य के तड़के वाले अपने भूतहा दृश्‍यों से उन्‍हें चौंका कर भी रखा है। इस शो के कलाकारों में से दर्शक कनॉट प्‍लेस (सीपी) का रोल कर रहीं हिबा नवाब को बहुत पसंद कर रहे हैं। उनकी खूब सराहना हो रही है और उन्‍हें सपोर्ट भी मिल रहा है।

एक बेबाक बातचीत में हिबा नवाब ने अपने डबल रोल का रहस्‍य उजागर किया है और बताया कि ‘जीजाजी छत पर कोई है’ के साथ उनका परफॉर्मेंस कैसे बे‍हतर होता गया:

अपने डबल रोल के बारे में उन्‍होंने कहा, ‘’मुझे लगता है कि यह बतौर एक कलाकार, मेरे लिये अपनी सीमाओं को जानने और उनके पार जाने तथा अपने दायरे को बढ़ाने का एक शानदार मौका है। मेरे किरदार एक-दूसरे से पूरी तरह अलग हैं और मुझे इस शो का हिस्‍सा बनना मेरी खुशकिस्‍मती है, क्‍योंकि यह मुझे अपना टैलेंट दिखाने और हर दिन अलग-अलग पहलूओं में परफॉर्म करने की छूट देता है। यह मेरी कुशलताओं को निखारने में मेरी मदद कर रहा है, क्‍योंकि यह मेरे लिये बहुत चुनौतीपूर्ण है और मुझे  एक एक्‍टर के तौर पर रोमांचक काम करना पसंद है।‘’

अपनी तकनीक के बारे में हिबा नवाब ने कहा, ‘’सीपी के लिये मैं मेथड एक्टिंग करती हूं। मेरी टेक्निक साधारण रहती है और वह है खुद को उसकी जगह रखना और फिर अपनी तरह से रिएक्‍ट करना। लेकिन मिस्‍ट्री गर्ल चंद्र प्रभा के लिये, मैं शो के मेकर्स, डायरेक्‍टर्स और क्रियेटिव टीम की बात सुनती हूं, ताकि मेरे एक्‍सप्रेशंस में सुधार हो और मेरी एक्टिंग दर्शकों को यकीन दिलाने लायक बने।”

अपने किरदारों के अंतर में संतुलन रखने का अनुभव बताते हुए, उन्‍होंने कहा, “इन किरदारों के बीच संतुलन लाने के लिये मैं कुछ बातों का ध्‍यान रखती हूं- पहली बात है दो अलग लुक्‍स में आना, जो सचमुच महत्‍वपूर्ण और प्रभावी है, क्‍योंकि दोनों लड़कियों की स्‍टाइलिंग अलग-अलग हैं। दूसरी बात, उनका रिएक्‍ट करने का तरीका एक-दूसरे से अलग होना चाहिये। चंद्र प्रभा टिपिकल हिन्‍दी की शायरी में बात करती है, जबकि सीपी आज की देल्‍ही गर्ल है। वह अपनी शब्‍दावली में बोल-चाल की आम भाषा का इस्‍तेमाल करती है और फैशन की दीवानी है। मैं इन दोनों किरदारों के लिये अलग-अलग तरीके से एक्‍ट करती हूं और खुद को संतुलित रखती हूं, ताकि इनके बीच के अंतर स्‍पष्‍ट रूप से दिखें।”

उन्‍होंने आगे कहा, “इस रोल के लिये मैं हर दिन एक्टिंग के अलग-अलग पहलू सीख रही हूं और इससे मुझे खुद को खोजने का मौका मिल रहा है। मुझे इन दोनों किरदारों को परफॉर्म करने में मजा आता है और मेरा मानना है कि जब आप अपने किरदारों की अदायगी का मजा लेते हैं, तो बतौर एक्‍टर आपका सर्वश्रेष्‍ठ रूप निकलकर सामने आता है। चूंकि इससे पहले मैंने कोई रहस्‍यमयी किरदार नहीं किया है, इसलिये यह मेरे लिये चुनौतीपूर्ण और रोमांचक है, क्‍योंकि ऐसा रोल मिलना एक कलाकार के लिये दुर्लभ ही होता है।”

Getmovieinfo.com

Related posts