सानंद वर्मा ने कहा, ‘‘मैं असल जिन्दगी में सक्सेना की तरह एक पागल इंसान हूँ’’

सानंद वर्मा टेलीविजन, ओटीटी और फिल्मों का जाना-माना नाम हैं और वह एण्डटीवी के शो ‘भाबीजी घर पर हैं‘ में अनोखेलाल सक्सेना के हंसी-मजाक से भरे और अनूठे किरदार को निभाने के चलते बेहद लोकप्रिय हो चुके हैं। इस शो में वह अपनी बेहतरीन काॅमिक टाइमिंग के साथ सात सालों से दर्शकों को गुदगुदा रहे हैं। एक इंटरव्यू में सानंद ने मनोरंजन उद्योग में अपने सफर, अपने मौजूदा शो, अपने ड्रीम रोल्स और आगामी प्रोजेक्ट्स के बारे में बात की।

1. आपका एक्टिंग कॅरियर कैसे शुरू हुआ और मनोरंजन उद्योग में पैर जमाना क्या आसान था?

मैं एक काॅर्पोरेट कंपनी के लिये काम कर रहा था और आराम से जिन्दगी गुजार रहा था। हालांकि मुझे हमेशा यह लगता था कि एक्टिंग ही मेरा असली पेशा बनेगी। इसलिये मैंने नौकरी छोड़ दी और एक्टर के तौर पर कॅरियर बनाने का फैसला किया। वह एक मुश्किल सफर था, लेकिन मैंने कभी हार नहीं मानी। मुझे याद है जब मैं मुंबई आया था, तब रहने के लिये मेरे पास कोई जगह नहीं थी। मेरे कॅरियर के शुरूआती दिनों में मुझे याद है कि मैं एक केमिस्ट की दुकान के बदबूदार गोडाउन में सोता था। आॅडिश्न देने के लिये मैं मीलों पैदल चलकर जाता था। अपनी नौकरी से इस्तीफा देने के बाद मैंने घर के लिये सारा पैसा लगा दिया और अपनी कार भी बेच दी, क्योंकि मैं उसे अफोर्ड नहीं कर सकता था। रोजाना की यात्रा के लिये कैब या रिक्शा का खर्च उठाना भी संभव नहीं था। मेरा एक्टिंग का कॅरियर विज्ञापनों से शुरू हुआ और कई लोगों को पता नहीं है कि ‘भाबीजी घर पर हैं’ से पहले मैं 20 से ज्यादा टेलीविजन शोज में आ चुका था। मुझे सौभाग्य से अपने डायरेक्टर शशांक बाली जी की मदद से ‘भाबीजी घर पर हैं’ में अनोखेलाल सक्सेना की भूमिका मिली। शशांक ने मुझे यह मौका दिया और फिर मैंने पीछे मुड़कर नहीं देखा।

2. एक्टिंग को पेशे के तौर पर चुनने के आपके फैसले पर आपके परिवार की प्रतिक्रिया क्या थी?

मेरे परिवार ने मेरे फैसले का समर्थन किया। हालांकि, मेरे ऊपर बड़ी आर्थिक जिम्मेदारियाँ थीं, पर मेरे पैरेंट्स ने काॅर्पोरेट की नौकरी छोड़ने और एक्टर के तौर पर कॅरियर बनाने के मेरे फैसले का पूरे दिल से समर्थन किया। मेरी माँ के सारे आशीर्वादों के लिये मैं उन्हें धन्यवाद देना चाहता हूँ और उन बेहतरीन तथा सहयोगी लोगों का भी शुक्रिया करना चाहता हूं, जिनके कारण मैं इस इंडस्ट्री में खड़ा हो सका।

3. आपका किरदार अनोखेलाल सक्सेना घर-घर में जाना-पहचाना नाम बन चुका है। जब आपने ‘भाबीजी घर पर हैं’ में काम शुरू किया, तब आपको इतना प्यार मिलने की उम्मीद थी?

अनोखेलाल सक्सेना मेरा पहला कंटिन्यूइंग रोल है और मैं पिछले सात सालों में करीब 1900 से ज्यादा एपिसोड्स में दिख चुका हूँ। एक कलाकार के तौर पर मुझे जो प्यार और तारीफ मिली है, उसके लिये मैं बेहद आभारी हूँ। बतौर कलाकार, जब आप दर्शकों का मनोरंजन कर पाते हैं, तब बड़ा संतोष मिलता है। ‘मुझे अच्छा लगता है’ जब बच्चे मेरे किरदार को पसंद करते हैं और उनकी नकल उतारने की कोशिश करते हैं। इस किरदार को दर्शकों से लगातार मिली सराहना ने इस शो में मुझे अपना बेस्ट देने के लिये और इंडस्ट्री में अपनी अलग पहचान बनाने में, मेरी मदद की है।

4. इस किरदार की कौन-सी बात आपको सबसे अच्छी लगती है?

अनोखेलाल सक्सेना बहुत अलग, चुनौती वाला और मेरी असल जिन्दगी की शख्सियत से मिलता-जुलता है। किसी भी एक्टर के लिये भावनाओं को ठेस न पहुँचाते हुए व्यंग्य करना कठिन होता है। मैं असल जिन्दगी में भी सक्सेना की तरह एक पागल इंसान हूँ और मुझे लगता है कि इसीलिये मैं इस अजीब और अलग किरदार के साथ न्याय कर सकता हूँ (हंसते हैं)।

5. एक्टर होने के अलावा आप अपने प्रशंसकों के मनोरंजन के लिये और क्या करना चाहते हैं?

मुझे गाने में मजा आता है। मैं हर सुबह रियाज़ के लिये 5 बजे उठ जाता हूँ। हालांकि अपने शूटिंग शेड्यूल के कारण मैं कुछ समय से ऐसा नहीं कर पा रहा हूँ। मुझे जब कभी शूटिंग के बीच वक्त मिलता है, मैं गाने की प्रैक्टिस करता हूँ। उम्मीद है कि मैं किसी दिन एक पेशेवर सिंगर की तरह परफाॅर्म करूंगा और अपने प्रशंसकों का मनोरंजन करूंगा।

6. आपके आगामी प्रोजेक्ट्स कौन-से हैं?

मैं दो-तीन वेब सीरीज पर काम कर रहा हूँ, जो जल्दी ही रिलीज होंगी और अक्षय कुमार और परिणीति चोपड़ा के साथ ‘कैप्सूल गिल’ नाम की एक फिल्म कर रहा हूँ, तो देखते रहिये।

7. आप उन एक्टर्स को क्या सलाह देंगे, जो इस इंडस्ट्री में कॅरियर बनाना चाहते हैं?

आत्मविश्वास रखना और अपने हुनर पर भरोसा करना बहुत महत्वपूर्ण है। एक्टिंग करने की लगन भी होनी चाहिये, चाहे आपकी उम्र, बाॅडी टाइप या जेंडर कुछ भी हो। हमेशा अपने सपनों को पूरा करने की कोशिश में रहें और कभी हार न मानें। मेरा मानना है कि एक्टिंग में कॅरियर बनाने का यह बेहतरीन वक्त है। इसलिये क्योंकि आपका टैलेंट दिखाने के लिये कई सारे प्लेटफाॅम्र्स हैं, जैसे कि फिल्में, जीईसी चैनल, यूट्यूब और ओटीटी।

getmovieinfo.com

Related posts