“योग केवल एक अभ्यास नहीं बल्कि जीवन जीने का एक तरीका है“ – अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस पर एण्डटीवी के कलाकारों ने कहा

इसमें कोई शक नहीं है कि स्वस्थ रहने के लिए योग सबसे अच्छा साधन है क्योंकि यह शारीरिक, मानसिक और आध्यात्मिक स्वास्थ्य को बेहतर बनाता है

अंतरराष्ट्रीय योग दिवस के अवसर पर, एण्डटीवी के कलाकारों, ‘हप्पू की उलटन पलटन‘ की हिमानी शिवपुरी (कटोरी अम्मा), ‘संतोषी मां सुनाएं व्रत कथाएं‘ की ग्रेसी सिंह (संतोषी मां) और आशीष कादियान (इंद्रेश) तथा ‘भाबीजी घर पर हैं‘ की शुभांगी अत्रे (अंगूरी भाबी) ने योग के प्रति अपने प्यार और रोजमर्रा की जिन्दगी में इसके महत्व के बारे में बात की।

‘हप्पू की उलटन पलटन’ की हिमानी शिवपुरी (कटोरी अम्मा)कहती हैं, “हम सभी जीवन में अच्छी सेहत और शांति चाहते हैं और इन्हें पाने के लिए योग अभ्यास से बेहतर कुछ भी नहीं है। यह आपके शरीर, मन और आत्मा को आपस में जोड़ता है और आपको अन्दर से प्रेरित भी करता है। आज के इस  अनिश्चित समय में मानसिक रूप से स्वस्थ और बुलंद रहना हमारी सबसे पहली जरूरत है और इसे बनाये रखना हमारा कर्तव्य है। मैं ध्यान में बहुत समय बिताती हूं, जो मुझे शांत और संयमित रखता है। इससे जीवन को सफल और खुशहाल रखने में काफी मदद मिलती है। मैं शारीरिक, मानसिक और आध्यात्मिक स्वास्थ्य तथा संतुलन को बनाए रखने के लिए अनुलोम-विलोम और भ्रामरी जैसे प्राणायाम का अभ्यास करती हूं। योग दिवस के इस अवसर पर, मेरा सुझाव है कि हर कोई योग के लिए दिन में से कम से कम 15 मिनट का समय निकाले और उन्हें स्वयं ही फर्क महसूस होगा।

“ ‘संतोषी मां सुनाएं व्रत कथाएं की ग्रेसी सिंह (संतोषी मां) कहती हैं, “योग सकारात्मकता को जाहिर  करता है और मेरी रोजमर्रा की ज़िन्दगी में नयी जान भर देता है। मुझे सूर्य नमस्कार का अभ्यास करना अच्छा लगता है क्योंकि यह फिट रहने का सबसे अच्छा तरीका है। इसके कई फायदे हैं जैसे यह आपके शरीर को मजबूत करता है, आपके  दिमाग को शांति  देता है, एकाग्र बनाता है, ब्लड सर्कुलेशन को बेहतर बनाकर अतिरिक्त फैट जलाने में मदद करता है। जब से मैंने योग को अपने दैनिक जीवन का हिस्सा बनाया है, तब से मैंने अपने शरीर में इन सभी परिवर्तनों का अनुभव किया है। यह आपके चारों ओर आशा की एक नयी किरण को जन्म देता है जो आपके जीवन में बाहरी अच्छाइयों को आकर्षित करता है। ध्यान करते समय, मैं रूहानियत से जुड़ जाती हूं, जो मेरे दिमाग को शांत करता है और मेरी सोच को असीमित करता है। एक कलाकार होने के नाते मेरी कल्पना और विचारों को पंख मिल जाता है। योग का अभ्यास आपके जीवन को बदल सकता है, इसलिए मैं हर किसी को, चाहे वह किसी भी उम्र का हो, योग को अपनी जीवन शैली में शामिल करने की सलाह दूंगी।

“ संतोषी मां सुनाएं व्रत कथाएं से आशीष कादियान (इंद्रेश) कहते  हैं, “मैं योग का अभ्यास  रोज़ एक पूजा की तरह करता हूं। ऐसा कोई दिन भी नहीं है जब मैं इसके लिए समय नहीं निकालता। मुझे बहुत छोटी उम्र से ही योग का शौक रहा है और मुझे इसके बारे में पढ़ना भी अच्छा लगता है। योग भारत की एक सदियों पुरानी प्रथा है जिसने अब अपने कई फायदों के लिए दुनिया भर में लोकप्रियता हासिल की है। योग के नियमित अभ्यास से शरीर अन्दर से  मजबूत हो जाता है और संतुलन बना रहता है। योग की सबसे अच्छी बात यह है कि यह मानव शरीर के सभी तत्वों- शरीर, मन और आत्मा पर केंद्रित है। यह आपके शरीर को मजबूत, मानसिक रूप से स्वस्थ बनाता है और आपकी आत्मा को शुद्ध करता है। योग केवल एक अभ्यास नहीं बल्कि जीवन जीने का एक तरीका है।

“ भाबीजी घर पर हैं‘ से शुभांगी अत्रे (अंगूरी भाबी) कहती हैं, ““योग एक बेहतर जीवन शैली को हासिल करने में मदद  करता है। इस मौजूदा महामारी  के कारण, जहां शारीरिक गतिविधि बिल्कुल कम हो गयी है वहीं  योग का अभ्यास करने के कई फायदे हो सकते हैं। यह शरीर को मजबूत करते हुए लचीलापन लाता है। एक डांसर होने के नाते मुझे बहुत फायदा मिलता है। यह भी कहा गया है कि अगर उचित आहार के साथ नियमित रूप से अभ्यास किया जाए तो योग बीमारियों को रोकने और इम्यून सिस्टम को बेहतर बनाने में मदद करता है। योग को समय देना खुद को समय देने जैसा है। मेरे विचार से स्वस्थ जीवनशैली के लिए हर किसी को इसका अभ्यास करना चाहिए। आइये, इस योग दिवस पर योग को अपने जीवन का हिस्सा बनाने और अपने प्रियजनों में इसके बारे में अधिक जागरूकता पैदा करने का संकल्प लें, ताकि हम सभी एक स्वस्थ और सुखी जीवन जी सकें।

Getmovieinfo.com

#andtv #tvshow #celebrity #internationalyogaday

Related posts