आज़ाद, भारत के पहले गांव-प्रेमी मनोरंजन चैनल ने की एमएक्स प्लेयर के साथ एक्सक्लूसिव डिजिटल यूनियनशिप की घोषणा

भारत में मनोरंजन सामग्री के बढ़ते विस्तार और लगातार बढ़ती दर्शकों की संख्या के बीच, देश के पहले प्रीमियम गांव-प्रेमी मनोरंजन चैनल आज़ाद और देश के अग्रणी एंटरटेनमेंट सुपर ऐप एमएक्स प्लेयर ने ग्रामीण एवं डिजिटल संसार को मिलाने और सामूहिक विकास के उद्देश्य से अपने गठबंधन की घोषणा की है। सामूहिक दर्शकों की ताकत और दर्शकों से उनके घर पर मिलने की चाहत लिए आज़ाद और एम एक्स प्लेयर, ग्रामीण परिवेश और संस्कृति में रची-बसी नई कहानियों के साथ भारतीय क्षेत्रों में पहुंच बनाने के लिए तैयार हैं। बिगिनेन मीडिया ने हाल ही में ‘पीपल फर्स्ट. रूरल फर्स्ट’ के उद्देश्य के साथ आज़ाद चैनल लॉन्च किया है। दूसरी ओर, 20 लाख से ज्यादा सक्रिय मासिक यूज़र्स के साथ एम एक्स प्लेयर सभी का मनोरंजन करने में विश्वास रखता है और अपने दर्शकों को विविध तरह की मनोरंजन सामग्री परोसता है। इस अनोखी व्यवसायिक पहल में दोनों ही ब्रांड्स की सामग्रियां शामिल होंगी। हमारी इंडस्ट्री में जहां इस समय ज्यादातर मीडिया दिग्गज अपनी सामग्रियों को ओटीटी प्लेटफॉर्म पर ले जा रहे हैं, वहीं यह पहली ऐसी साझेदारी होगी, जिसमें दो अलग-अलग संस्थान अपनी क्षमताओं का उपयोग करने, विशेष कार्यक्रम तैयार करने और ज्यादा से ज्यादा दर्शकों तक पहुंच बनाने के लिए एक साथ आए हैं। आज़ाद चैनल, इस समय दिखाए जा रहे कार्यक्रमों के अलावा जल्द ही अपने ओरिजिनल कार्यक्रम भी दिखाएगा।

हाल के वर्षों में ओटीटी प्लेटफॉर्म्स और टीवी की पहुंच ने दुनिया के कार्यक्रम देखने का तरीका बदल दिया है। महामारी और इसके बाद लगे लॉकडाउन ने इस प्रक्रिया को और तेज कर दिया। पीडब्ल्यूसी ताजा रिपोर्ट की मानें, तो भारत इस समय दुनिया का सबसे तेजी से बढ़ता ओटीटी बाजार है और साल 2024 तक यह दुनिया का छठवां सबसे बड़ा ओटीटी बाजार बनने को तैयार है। जिन सेवा प्रदाताओं के पास अनोखे कार्यक्रम और उनकी खोज से जुड़े अच्छे अनुभव होंगे, वो निश्चित रूप से आगे बढ़ेंगे। कोविड के बाद के दौर में लोग अपने खर्च में प्राथमिकताओं को शामिल करेंगे और इससे आगे चलकर ज्यादा से ज्यादा मुफ्त और आसान पहुंच वाली सामग्री उपलब्ध होगी। ओटीटी और टेलीविजन का एक दूसरे से भले ही मुकाबला ना हो, लेकिन वे ऐसे पारिवारिक एवं घरेलू दर्शकों के बीच समान रूप से मौजूद रहेंगे, जो दोनों ही चीजों का लुत्फ उठाते हैं। ऐसे में ये दोनों ही प्लेटफॉर्म्स दर्शकों को मनोरंजन से भरपूर अनुभव देंगे।

बिगिनेन मीडिया के मैनेजिंग डायरेक्टर भरत कुमार रंगा कहते हैं, “एम एक्स प्लेयर के साथ हमारी यूनियनशिप (गठबंधन) दर्शकों को दोनों ही माध्यमों पर एक बढ़िया अनुभव प्रदान करेगी, जिसमें हम टीवी और डिजिटल के इस मोड़ पर कुछ नया पेश करने का प्रयास कर रहे हैं। आज़ाद चैनल गांव-प्रेमी लोगों के लिए है, जहां लोग टीवी और इंटरनेट दोनों ही माध्यमों पर मनोरंजन खोजते हैं। हमें एक ऐसे सारथी की जरूरत थी, जो इंटरनेट पर आज़ाद की विचारधारा के अनुरूप हो, और एम एक्स प्लेयर तुरंत हमारी विचारधारा से जुड़ गया। दर्शकों पर केन्द्रित रहने की हमारी सोच एक जैसी है, जिससे आज़ाद और एम एक्स प्लेयर के विस्तार के हमारे लक्ष्य पूरे करने में भी मदद मिलेगी। एम एक्स को हमारा विचार और हमारा उद्देश्य अच्छा लगा और आज़ाद को भी उनका जोश, उनकी ऊर्जा, आगे बढ़ने की ललक और दर्शक-केंद्रित रुख बहुत पसंद आए। दर्शकों के लिए एम एक्स प्लेयर और आज़ाद एक ही मंच की तरह होंगे। इसमें बिगिनेन मीडिया के उद्यमिता के जज़्बे और समर्पण की झलक है, जिसमें हम इंडस्ट्री को आगे ले जाने के लिए नई खोज के अपने अनुभव का इस्तेमाल करेंगे और बिजनेस का एक नया तरीका सामने लाएंगे।”

इस बारे में बताते हुए एम एक्स ग्रुप के सीईओ करण बेदी कहते हैं, “इंडस्ट्री में अपनी तरह का यह पहला गठबंधन पारंपरिक टीवी और डिजिटल ओटीटी, दोनों ही माध्यमों को आगे बढ़ाएगा, साथ ही नए और अनूठे कार्यक्रमों के साथ सामूहिक विकास के रास्ते खोलेगा। ग्राहकों तक हर रूप में पहुंच बनाने वाले एक मंच के रूप में, आज़ाद चैनल के साथ हमारा यह गठबंधन, यकीनन दर्शकों का मनोरंजन करेगा और दोनों ही ब्रांड्स में उनकी दिलचस्पी बढ़ाएगा।”

बिगिनेन मीडिया के चीफ मार्केटिंग ऑफिसर रचिन खनिजो कहते हैं, “हमारा मानना है कि एम एक्स प्लेयर के साथ हमारा यह विशेष गठबंधन, टीवी और ओटीटी की सामूहिक ताकत को सामने लाएगा, जिसके जरिए हम ज्यादा से ज्यादा दर्शकों तक पहुंच बनाएंगे और उनका मनोरंजन करेंगे। हमने इस गठबंधन पर रचनात्मक और रणनीतिक रूप से गौर किया है, ताकि हम दर्शकों के बीच अच्छी तरह रम जाएं और कुछ ऐसा परोसें, जिसकी अपेक्षा सामूहिक रूप से टीवी और डिजिटल से की जाती है।”

एम एक्स प्लेयर की एसवीपी एवं हेड – कॉन्टेंट एक्विजिशन एंड एलायंसेस, मानसी श्रीवास्तव ने अंत में कहा, “यह अनोखी साझेदारी एम एक्स के लिए रणनीतिक रूप से बिल्कुल सही है, जिसमें हमें अपनी विविध सामग्री में मनोरंजन के कुछ और रंग जोड़ने का मौका मिलेगा। इसमें आज के गांव-प्रेमी भारत की झलक दिखाते युवा और ताजातरीन फ्लेवर्स होंगे। इस विशेषता के साथ हम हर दर्शक वर्ग का मनोरंजन करने के लिए तैयार हैं। हम इस बात को लेकर उत्साहित है कि बिगिनेन मीडिया के इस प्रीमियम ग्रामीण मनोरंजन चैनल आज़ाद के साथ हमारी साझेदारी दर्शकों की संख्या में इजाफा करेगी और इससे कारोबार भी आगे बढ़ेगा।”

आज़ाद चैनल पर जल्द ही प्रसारित होने वाले और एम एक्स प्लेयर पर मुफ्त दिखाए जाने वाले ओरिजिनल कार्यक्रमों के लिए इसी जगह पर बने रहिए।

Getmovieinfo

Related posts