पू का ड्रामा? क्या मजाक है!! ‘लाईफ नवरंगी‘- एक नई, ‘सबसे अलग’ वेब ड्रामा सीरीज़

आमिर अली और कृष्णा मुखर्जी अभिनीत यह सीरीज़ यूट्यूब (चैनल नवरंगी) पर कल रिलीज़ होगी

आज बीबीसी एक्शन मीडिया ने यूट्यूब पर सबसे अलग तरह की वेब ड्रामा सीरीज़, लाईफ नवरंगी (नवरंगी सीरीज़ में दूसरा ड्रामा) रिलीज़ की, जिसका निर्माण बोधिट्री मल्टीमीडिया ने किया है।

इस सीरीज़ में टेलीविज़न ड्रामा, नवरंगी रे! के 26 एपिसोड हैं, जिनका प्रसारण वायकॉम18 द्वारा अपने तीन चैनल्स और ओटीटी प्लेटफॉर्म्स पर साल 2019 में किया गया था। इन दोनों ड्रामा को बिल एंड मेलिंडा गेट्स फाउंडेशन ने सहयोग किया।

लाईफ नवरंगी और इसका प्रमुख किरदार, विश्वास, जो एक युवा पत्रकार है और जिसका किरदार एक बार फिर आमिर अली निभा रहे हैं, वह लोगों का मनोरंजन करने, उन्हें शिक्षित करने और उन्हें विनाशकारी स्क्रॉलिंग से बाहर निकालने के लिए आ रहे हैं। इस शो की हीरोईन रनअवे ब्राईड सलोनी है, जो एक उभरती हुई यूट्यूबर है, और उसे लोग ‘सिंपलीसलोनी’ के नाम से जानते हैं। जब वो मिलते हैं, तो क्या होता है? वो एक यूट्यूब चैनल बनाने के लिए गठबंधन कर लेते हैं, जिस पर वो सच्ची कहानियां (झूठी खबरों की बजाय) दिखाते हैं, जिनसे लोगों के जीवन में परिवर्तन आता है।

वो खुद की नई पहचान कैसे बनाते हैं? उनके जीवन में कौन दूसरा शामिल होता है? क्या उनके संबंध के बीच कुछ ऐसा है, जो मोहल्ले (आस-पड़ोस) के लोगों से छिपा है? क्या वो नई कहानियां सुनाने वाले हैं? इन सब सवालों का उत्तर लाईफ नवरंगी में है।

देबात्मा मंडल द्वारा निर्देशित, लाईफ नवरंगी की शूटिंग भोपाल में हुई और इसमें सात एपिसोड हैं, जिनमें से हर एपिसोड 22 से 26 मिनट का है। इसका उद्देश्य भारत में फेकल स्लज़ मैनेजमेंट (एफएसएम) की समस्या के बारे में जागरुकता बढ़ाना और लोगों की इसमें संलग्नता सुनिश्चित करना है। इस ड्रामा में बेहतरीन कलाकार जैसे आमिर अली, कृष्णा मुखर्जी, टीकू तलसानिया, स्वरूपा घोष और डॉली मिन्हास के साथ युवा व प्रतिभाशाली कलाकार रोहित गुज्जर, और रोहित परगई ने मुख्य भूमिकाएं निभाई हैं। इस शो में भोपाल के कलाकारों को भी लिया गया है, जहां थिएटर एवं प्रदर्शन कला की समृद्ध परंपरा है।

विश्वास का किरदार निभा रहे आमिर अली ने कहा, ‘‘मुझे अपना किरदार बहुत पसंद है। यह एक टीवी एंकर है, जो मोहभंग होने के बाद अपनी आकर्षक नौकरी छोड़ देता है, क्योंकि वह झूठी खबरों की जगह सच्ची कहानियां दिखाना चाहता है। अपनी महिला लीड के साथ मैंने एक चैनल, टेढ़ी मेढ़ी कहानी लॉन्च किया, जिसमें आपको देखने को मिलेगा कि जब हम अपनी कहानियां दिखाते हैं, तो क्या होता है! मैं स्वच्छता के महत्वपूर्ण मुद्दे की बात छेड़ने के लिए बिल एंड मेलिंडा गेट्स फाउंडेशन और बीबीसी एक्शन के साथ जुड़कर बहुत उत्साहित हूँ। इस शो की शूटिंग में बहुत मजा आया, और मुझे उम्मीद है कि इससे जागरुकता बढ़ेगी एवं स्वच्छता के मामले में लोगों के व्यवहार में सकारात्मक परिवर्तन आएगा।’’

महिला लीड, सलोनी का किरदार निभा रही कृष्णा मुखर्जी ने कहा, ‘‘मैं एक रनअवे ब्राईड हूँ, जो अपने करियर में स्थापित होना चाहती है। मेरा किरदार, या कहूँ तो लाईफ नवरंगी के सभी महिला किरदार लैंगिक परिदृश्यों के अनुरूप सतर्कता से बनाए गए हैं, ताकि दर्शक अपनी परिस्थितियों और संघर्षों को महसूस कर सकें। महिला और पुरुष किरदारों के बीच प्रभुत्व की खींचतान बहुत दिलचस्प है और ऐसा किरदार निभाने का यह एक शानदार अवसर था, जिसमें मेरा पूरा यकीन है।’’

लाईफ नवरंगी में संदर्भपूर्ण और दिलचस्प मुद्दों को उठाया गया है – इसमें अपने सपनों का घर बनाने, अपने व्यवसाय में अपनी पहचान बनाने, कर्ज को चुकाए जाने और टूटने के कगार पर जाती शादी की मुश्किलों और योजनाओं पर रोशनी डाली गई है। इस कहानी में सही एफएसएम सर्विसेज़ जिंदगी के ज्यादा नियोजित तरीके, संसाधनों व संबंधों के प्रबंधन, अपने उद्देश्य पूरे करने का रूपक है। शो में महिला किरदार आवाज उठाते हैं, और जो सही है, उस दिशा में काम करते हैं। इस पूरी कहानी में लैंगिक नियम भी निरंतर एक पूरक कहानी के रूप में चलते रहे हैं और यह लैंगिक रूढ़ियों को तोड़ रही है

getmovieinfo.com

Related posts