सलमान खान कहते हैं, “शांत और दृढ़ विश्वास राजवीर सिंह की परम खुबीयाँ हैं”

ब्लॉकबस्टर फिल्म ‘अंतिम: द फाइनल ट्रुथ’ का 30 जनवरी को रात 8 बजे ज़ी सिनेमा पर वर्ल्ड टेलीविज़न प्रीमियर हो रहा है। टेलीविजन दर्शक ये सबसे ज़बरदस्त लड़ाई देखेंगे क्योंकि मेगास्टार सलमान खान बहादुर दिल के पुलिस इंस्पेक्टर राजवीर सिंह के रूप में शहर के सबसे नए गैंगस्टर राहुल्या के साथ आमने-सामने होते हैं। इस फिल्म ने देश भर के दर्शकों से बड़े पैमाने पर सराहना प्राप्त की और 2021 की सबसे बड़ी सुपरहिट में से एक बन गई। सलमान खान की किसी भी अन्य फिल्म के विपरीत, अंतिम सिर्फ एक पारंपरिक एक्शन-ड्रामा से कहीं अधिक है। इस अवसर पर, सलमान खान ने एक सिख पुलिस वाले राजवीर सिंह की भूमिका निभाने के बारे में बात की। इस में उन्होंने राजवीर के चेहरे पर मुस्कान के साथ गुंडों और राहुल्या के साथ दो हाथ करने, महेश मांजरेकर के साथ सहयोग करने और फिल्म की सफलता में महत्वपूर्ण बातों पर अपने विचार व्यक्त किये।

Que • फिल्म के लिए शुरू से ही महेश मांजरेकर के मन में आप थे। हमें इस किरदार के बारे में अपने विचार बताएं। ?

Ans – शांत और दृढ़ विश्वास राजवीर सिंह को परिभाषित करते हैं, मैं इस तरह के किरदार को निभाने के लिए थोड़ा विचाराधीन था। मैंने पहले भी पुलिस वाले की भूमिका निभाई है, लेकिन राजवीर शांत स्वभाव और आक्रामकता का एक दिलचस्प मिश्रण है जो मेरे लिए बिल्कुल नया था। इस फिल्म के बारे में महेश की एक बहुत ही निश्चित दृष्टि थी, वह अप्रत्याशित के साथ खेलना चाहते थे। इसलिए, एक मजाकिया, ताकतवर पुलिस वाले की मेरी छवि को तोड़ते हुए, महेश ने एक ऐसे चरित्र के बारे में सोचा, जो क्रोध से नहीं बल्कि न्याय से प्रेरित होकर अपने घूंसे लगाता है। यह कहानी मुझे सच में पसंद आयी और मैंने इस भूमिका को निभाने का फैसला किया।
Que • इंस्पेक्टर राजवीर का किरदार अन्य पुलिस भूमिकाओं से बहुत अलग है जो आपने पहले निभाई हैं। क्या इसकी तैयारी करते समय आपके मन में कुछ खास था?

Ans – मेरे अपने करियर में निभाई हुई पुलिस की भूमिकाओं में राजवीर सिंह एक नया किरदार है, लेकिन वह उन सभी से बिल्कुल अलग है। वह चुलबुल पांडे या राधे की तरह नहीं है, उसकी मानसिकता अधिक सरल है और वह अपने अनोखे तरीके से न्याय लाने के लिए प्रेरित है। वह अपनी शक्ति को जानता है और चेहरे पर मुस्कान के साथ उसका उपयोग सही समय पर प्रहार करने के लिए करता है। एक व्यक्तिगत किरदार के रूप में, आप राजवीर को एक साधारण, नियमित पुलिस वाले के रूप में देख सकते हैं, लेकिन जब आप उसे राहुल्या (गैंगस्टर) के खिलाफ रखते हैं, तो आपको उसमें आश्चर्यजनक बदलाव दिखायी देगा। मेरा सिख कॉप लुक और बोली ने दर्शकों का ध्यान खींचा ऐसा मुझे लगता है । जब हमने शूटिंग शुरू की, तो मुझे लगा कि ये किरदार निभाते वक्त मैं पूरी तरह से इमोशन्स ज़ाहीर नहीं कर रहा हूँ, लेकिन जब मैं महेश के साथ इस पर चर्चा करने के लिए बैठा, तो उन्होंने मुझसे कहा की मैं राजवीर की भूमिका ठीक वैसे ही कर रहा हूँ जैसे मुझे करनी चाहिए। राजवीर शांत स्वभाव के व्यक्ति हैं, वो बोलते कम है पर बड़ा काम करते है।

Que • आयुष के साथ काम करने के अपने अनुभव के बारे में बताएं?

Ans – मैं आयुष के ट्रांसफॉर्मेशन को देखकर दंग रह गया, लवयात्री के बॉय नेक्स्ट डोर से लेकर अंतिम के घातक गैंगस्टर तक, उन्होंने फिल्म को अपना 100% दिया है। इस फिल्म के साथ उन्होंने एक अभिनेता के रूप में अपनी रेंज दिखायी है। अपने किरदार में प्रामाणिकता लाने के लिए शारीरिक और मनोवैज्ञानिक रूप से वे पूरी तरह से प्रतिबद्ध थे। आयुष को प्रोजेक्ट के लिए इतनी मेहनत करते हुए देखना आश्चर्यजनक था। मुझे काफी संभावनाएं दिख रही हैं और उनकी कड़ी मेहनत वास्तव में सामने आई है। आयुष बहुत उत्साही लड़का है और सेट पर उस तरह का उत्साह ताज़गी देनेवाला था। हालांकि, फाइट सीक्वेंस के दौरान, मुझे उसे लगातार याद दिलाना पड़ता था कि वो मेरे साथ फाईट सीन्स करने में ना हिचकिचायें।
Que • आपको क्या लगता है कि किसी भी फिल्म के सफल होने के लिए सबसे महत्वपूर्ण बात क्या है?

Ans – मुझे लगता है कि जो फिल्में कहानी की जटिलताओं को सबसे सरल तरीके से खोजती हैं, वो दर्शकों का मन जीतती हैं। जब दर्शकों को पात्रों के साथ भावनात्मक जुड़ाव महसूस होता है, तो आपने सही बटन दबाया है। सफलता के लिए एक लुभावना स्क्रिप्ट ज़रूरी है, लेकिन उसी के साथ अभिनेताओं के प्रदर्शन, आकर्षक संवाद, अच्छा संगीत भी ज़रूरी है। दबंग और राधे से लेकर अंतिम तक, ये सभी फिल्मों की कहानी पुलिस की है  और इनके पात्रों और कहानी के मूल में एक ही संदेश है, लेकिन हर फिल्म को नए स्पर्श के साथ अलग तरह से बताया गया है। यही स्क्रिप्ट का जादू है। अंतिम के साथ, हमने यह कोशिश की है।

 

View this post on Instagram

 

A post shared by Zee Cinema (@zeecinema)

Que • रिलीज के दौरान अंतिम को समीक्षकों द्वारा सराहा गया। आपको क्या लगता है कि इसके लिए क्या अच्छा रहा?

Ans – मुझे ऐसा लगता है कि ऐसे कई कारण थे जिन्होंने अंतिम के पक्ष में काम किया। एक तो एक लंबे अंतराल के बाद, थिएटर दर्शकों के लिए खुले थे और अंतिम बड़े परदे की एक आदर्श फिल्म थी जो एक्शन दृश्यों के साथ ज़बरदस्त प्रभाव डालेगी। इसके अलावा, नए रूप, वास्तविक किरदार, बड़े पैमाने पर भावनात्मक कनेक्ट, खलनायक का पीछा करने वाला टिपीकल पुलिस वाला नहीं, ऐसी कई बातों ने काम किया। इस फिल्म में रोमांचकारी एक्शन दृश्य और आकर्षक संवाद भरे हुए है, यह सभी को कुछ न कुछ प्रदान करती है। अब, ज़ी सिनेमा पर अंतिम का वर्ल्ड टेलीविज़न प्रीमियर इसकी पहुंच और बढ़ाएगा और ज़्यादा से ज़्यादा दर्शक फिल्म का आनंद ले सकेंगे।

getmovieinfo.com

#SalmanKhan #Actor #Bollywood #SalmanBhai #Interview
#Movie #Antim #ZeeCinema

Related posts