ट्रुकॉलर अपने कैंपेन #इट्स नॉट ओके (#ItsNotOk) को आगे बढ़ाते हुए लेकर आए नया कैंपेन #इट्स नॉट ओके-कॉल इट आउट (#ItsNotOk- callitout)

समय आ गया है कि महिलाएं आवाज़ उठाएं और एसएमएस/ फोन कॉल पर उनके साथ होने वाले शोषण के खिलाफ़ शिकायत दर्ज करें

तकनीक और इनोवेशन हमारे रोज़मर्रा के जीवन का अभिन्न हिस्सा बन चुके हैं, आज पूरी दुनिया डिजिटल स्पेस की ओर रूख कर रही हैं। 21वीं सदी में डिजिटलीकरण के बिना दुनिया की कल्पना करना मुश्किल है। लेकिन बढ़ते डिजिटलीकरण के साथ महिलाओं के साथ होने वाला ऑनलाईन शोषण भी बढ़ गया है। ट्रुकॉलर अपनी शुरूआत से ही कम्युनिकेशन को सुरक्षित बनाकर समुदायों की मदद के लिए प्रयासरत रहा है।

ट्रुकॉलर की मदद से दुनिया भर में महिलाएं अनचाहे कॉल्स को पहचान कर इन्हें ब्लॉक कर सकती हैं।

ट्रुकॉलर महिलाओं के साथ होने वाले शोषण के सख्त खिलाफ़ है और हर व्यक्ति के लिए कम्युनिकेषन को सुरक्षित एवं प्रभावी बनाने के लिए निरंतर प्रयासरत है। यह अपने कैंपेन #इट्स नॉट ओके (#ItsNotOk) के माध्यम से महिलाओं के साथ होने वाले ऑनलाईन शोषण के खिलाफ़ जागरुकता बढ़ा रहा है, पांच साल पहले पांच देशों में किए गए अध्ययन के बाद इस अभियान की शुरूआत की गई थी।

साइबरसुरक्षा और साइबर हाइजीन के महत्व को ध्यान में रखते हुए ट्रुकॉलर ने अपने कैंपेन को आगे बढ़ाते हुए इट्स नॉट ओके-कॉल इट आउट (#ItsNotOk- CallItOut) की शुरूआत की है, जिसके द्वारा यह महिलाओं को फोन/एसएमएस पर होने वाले शोषण के खिलाफ़ आवाज़ उठाने के लिए प्रोत्साहित कर रहा है। यह कैंपन महिलाओं के साथ होने वाले शोषण को चुनौती देता है और उन्हें ज़रूरत पड़ने पर पूरा सहयोग प्रदान करने के लिए तत्पर है। इसी के मद्देनज़र ट्रुकॉलर ने हाल ही में साइबर सेफ फाउन्डेशन के साथ साझेदारी में एक साइबर सेफ्टी प्रोग्राम का लॉन्च किया है, जिसके पहले चरण में 15 लाख महिलाओं को प्रशिक्षण दिया जाएगा।

कैंपेन के बारे में बात करते हुए रिषित झुनझुनवाला, मैनेजिंग डायरेक्टर, ट्रुकॉलर इंडिया ने कहा, ‘‘जब मैं हर साल अन्तर्राष्ट्रीय महिला दिवस के बारे में सोचता हूं, मुझे महसूस होता है कि कुछ महान महिलाएं अपने उत्कृष्ट कार्यों के साथ आने वाली पीढ़ियों को प्रेरित कर रही है। उनकी यही प्रेरणा हमें महिलाओं के प्रति ज़्यादा ज़िम्मेदार बनाती है और हम इस कोशिश को जारी रखते हैं कि महिलाएं हमेशा अपने आप को निडर महसूस करें और बहादुरी के साथ आगे बढ़ती रहें। ट्रुकॉलर में हमने मोबाइल फोन के ज़रिए महिलाओं के साथ होने वाले शोषण के बारे में जागरुकता बढ़ाने के लिए #इट्स नॉट ओके (#ItsNotOk) कैंपेन का लॉन्च किया। मैं सभी महिलाओं से यही कहना चाहूंगा कि हम आपके साथ हैं और आपकी ज़रूरत में आपको हर ज़रूरी सहयोग देंगे। तो चुपचाप शोषण को मत सहिए, आगे बढ़िए और इसकी शिकायत दर्ज कीजिए। हमारे कैंपेन के साथ जुड़कर शोषण के खिलाफ़ आवाज़ उठाइए।

getinf.dreamhosters.com

Related posts