गज़ल सूदः ‘काॅमेडी मेरा फेवरेट जोनर है’

अभिनेत्री गज़ल सूद ने हाल ही में एण्डटीवी की घरेलू काॅमेडी ‘‘हप्पू की उलटन पलटन’’ में कदम रखा है, लेकिन इससे पहले वह कुछ लोकप्रिय टेलीविजन शोज और वेब सीरीज में काम कर चुकी हैं। इस शो में वह कैट की भूमिका निभा रही हैं, जोकि थोड़ी-सी बेवकूफ, लेकिन प्यारी और खुशमिजाज लड़की है। उसे धारप्रवाह अंग्रेजी बोलने में कठिनाई होती है, जिससे उसके आस-पास के लोग चिढ़ जाते हैं, क्योंकि उन्हें समझ नहीं आता कि वह क्या कह रही है। हमारे साथ एक बेबाक इंटरव्यू में गज़ल ने अपने किरदार के बारे में बात की और बताया कि काॅमेडी करने में उन्हें कितना मजा आता है।

‘हप्पू की उलटन पलटन’ में कैट की भूमिका निभाते हुए आपको सबसे अच्छा क्या लगता है?

‘हप्पू की उलटन पलटन’ मेरा फेवरेट शो रहा है। मुझे इसके ज्यादातर किरदार और उनके बीच की नोक-झोक खासतौर से पसंद हैं। कैट का किरदार मुझे बहुत मनोरंजक लगा। कैट को अंग्रेजी बोलने में जो दिक्कत होती है, वह मुझे हमेशा हंसाती आई है और खुद इस किरदार को निभाने से ज्यादा खुशी की बात मेरे लिये क्या हो सकती थी? मैं मेकर्स की आभारी हूँ, जिन्होंने मुझे इस किरदार को बेहतर बनाने और इसमें अपना तड़का लगाने का मौका दिया। इस तरह मुझे कैट की भूमिका निभाने की पूरी प्रक्रिया अच्छी लग रही है।

आपको यह रोल कैसे मिला?

मेरे परिवार को यह शो पसंद है और मैंने उनके साथ बैठकर इसके कई एपिसोड देखे हैं। मुझे कुछ महीने पहले प्रोडक्शन से एक काॅल आया था और कैट सिंह के रोल के लिये एक आॅडिशन वीडियो भेजने के लिये कहा गया था। यह सुनने के बाद, मुझसे ज्यादा मेरा परिवार रोमांचित था। मैंने आॅडिशन में अपना बेस्ट परफाॅर्मेंस दिया और मेरे परिवार की शुभकामनाओं और भगवान के आशीर्वाद से मुझे तुरंत इस रोल के लिए चुन लिया गया। मुझे यह जानकार बहुत खुशी हुई कि कास्टिंग टीम ने दूसरा आॅडिशन लिया ही नहीं और मुझे कटोरी सिंह (कैट) की भूमिका निभाने के लिये चुन लिया।

आपको काॅमेडी करने में कितना मजा आता है?

काॅमेडी मेरे फेवरेट जोनर्स में से एक है, क्योंकि इससे असली मनोरंजन होता है, जो दर्शकों के चेहरे पर मुस्कुराहट लाता है। मैंने पाँच काॅमेडी शोज किये हैं और मुझे लगता है कि काॅमेडी मेरी खासियत है। मैं काॅमेडी ज्यादा पसंद इसलिये करती हूँ, क्योंकि उसमें एक्टर के तौर पर खुद को जानने के लिये बहुत कुछ होता है। दर्शकों को हंसाना एक परफाॅर्मर के लिये सबसे मुश्किल कामों में से एक है। और मुझे खुशी है कि मैं ऐसा कर पाती हूँ। ‘हप्पू की उलटन पलटन’ पिछले चार सालों से दर्शकों को हंसी की बेहद जरूरी खुराक दे रहा है और इस बार उनका साथ देना मेरा सौभाग्य है।

एक्टर बनने के अपने सफर के बारे में बताइये

मैं अपने स्कूल के दिनों में सारे नाटकों में भाग लेती थी। मैं हमेशा से ही बड़ी नौटंकी थी (हंसती हैं)। और काॅलेज के दौरान मैंने थियेटर में एनरोल किया, क्योंकि मुझे एक्टर बनने का जुनून था। मुझे याद है कि मैं पढ़ाई के साथ-साथ रोजाना आठ घंटे रिहर्सल करती थी, क्योंकि मेरा ध्यान एक्टिंग पर था। पढ़ाई पूरी करने के बाद, दूसरे कई एक्टर्स की तरह मैं बड़े सपने लेकर मुंबई आ गई, लेकिन इंडस्ट्री में मुझे सपोर्ट करने वाला कोई नहीं था। शुरूआत में मैंने छोटे-छोटे कैमियोज किये, जिनमें मैं शायद ही नजर आती और मुझे मुश्किल से ही पैसा मिलता था। मुझे याद है कि एक शो के लिये पूरे दिन शूटिंग करने के बाद मुझे 300 रुपये मिले थे। लेकिन धीरे-धीरे मेरी पकड़ बनती गई और मुझे कुछ लोकप्रिय शोज और वेब सीरीज में काम मिला। मुझे इंडस्ट्री में पाँच साल हो गये हैं, लेकिन लगता है जैसे सफर अभी शुरू हुआ है।

एक्टिंग को अपना प्रोफेशन बनाने के आपके फैसले पर परिवार की प्रतिक्रिया क्या थी?

मेरा परिवार मेरे फैसले से खुश नहीं था। दूसरे कई पैरेंट्स की तरह, वे चाहते थे कि मैं कोई स्थायी नौकरी करूं। अपनी बात मनवाने के लिये उन्होंने दो महीने तक मुझसे बात नहीं की, जब मैंने उन्हें कहा कि मैं एक्टर बनने के लिये मुंबई जा रही हूँ। बाद में, मेरी माँ ने कहा कि ‘तुम मुंबई जा सकती हो, अगर पहले नौकरी मिल जाए’। मैं नौकरियाँ ढूंढने लगी और मुंबई के एक क्लब में सेल्स मैनेजर बन गई। इंडस्ट्री में पहला ब्रेक मिलने के बाद मेरे पैरेंट्स आखिरकार मान गये। उन्होंने मेरे कॅरियर में मुझे सपोर्ट करना शुरू कर दिया। इसके साथ ही मैं शोज के लिये आॅडिशन दिया करती थी। उनकी बड़ी उम्मीदें हैं और इसलिये मैं काफी मेहनत कर रही हूँ।

Getmovieinfo.com

Related posts