कलांतर आर्ट ट्रस्ट का स्थापना दिवस तथा वार्षिक पुरस्कार समारोह सीरी फोर्ट में संपन्न

कलांतर 2021 की वार्षिक प्रतियोगिता के देश भर से आये विजेता पुरस्कृत

कला के क्षेत्र में देश की अग्रणी समाज संस्था कलांतर आर्ट ट्रस्ट का स्थापना दिवस समारोह आज सीरी फोर्ट ऑडिटोरियम में संपन्न हुआ। स्थापना दिवस के अवसर पर कलांतर के त्रैमासिक वार्षिक कला प्रतियोगिता के पुरस्कार भी वितरित किये गए।

विभिन्न रंगारंग कार्यक्रमों की प्रस्तुति के साथ दर्शकों ने स्टैंड-अप कॉमेडी के पितामह श्री राजू श्रीवास्तव के जीवंत हास्य का आनंद लिया। कार्यक्रम का संचालन रेडियो एफ एम् गोल्ड के प्रसिद्द आर जे सिद्धार्थ सिंह तथा डी आर डी ओ की अधिकारी हर्षा रानी ने किया। कार्यक्रम का उद्घाटन अशोक कुमार श्रीवास्तव,  बी पी श्रीवास्तव, लीला श्रीवास्तव, उत्तर प्रदेश रेरा के सदस्य बलविंदर कुमार, नार्थ सेन्ट्रल रेलवे के पूर्व ज़ी एम् अरुण सक्सेना जी ने डीप प्रज्वलित करके किया। सुप्रसिद्ध नृत्यांगना  अनुराधा शर्मा ने कृष्ण-लीला की अद्भुत प्रस्तुति के साथ दर्शकों का मन मोह लिया।

अक्टूबर से दिसंबर तक चली कलांतर की राष्ट्रीय प्रतियोगिता में बड़ी संख्या में लोगों ने भाग लिया था। पेंटिंग, लेखन, संगीत तथा अभिनय कला की प्रतियोगिताएं आयोजित की गयी जिसमे आम नागरिक के साथ देश भर के सत्तर बंदीगृह से बंदियों ने प्रतिभाग किया था। इस आयोजन के बाद कलांतर आर्ट ट्रस्ट के अध्यक्ष ने कारागार के कलाकार नाम से एक नए प्रोजेक्ट की घोषणा की जिसमें कला के जरिये कैदियों के आचरण में सुधार के लिए कार्य किया जाएगा। स्थापना दिवस के अवसर पर आंबेडकर नगर जेल की सुपरिंटेंडेंट हर्षिता मिश्रा, उत्तर प्रदेश पुलिस के अपर पुलिस अधीक्षक  चिरंजीव नाथ सिन्हा तथा रश्मि रानी ने संस्था के इस नए प्रोजेक्ट का उद्घाटन किया।

कार्यक्रम के अवसर पर जॉग फॉर हैप्पीनेस प्रोग्राम तथा दो नए कला-दीक्षा केंद्रों का उद्घाटन किया गया। इसके साथ ही संस्था के अध्यक्ष विशाल श्रीवास्तव द्वारा लिखे गए कला सम्बन्धी वक्तव्यों के नए कलांतर कैलेंडर का विमोचन किया गया।

रंगारंग कार्यक्रम के बाद देश भर से आये कलांतर के विभिन्न विजेताओं ने मुख्य अतिथि उत्तर प्रदेश फिल्म विकास परिषद् के अध्यक्ष तथा सुप्रसिद्ध स्टैंड-अप कॉमेडियन राजू श्रीवास्तव जी द्वारा पुरस्कार प्राप्त किये। संगीत प्रतियोगिता में उत्तर प्रदेश के गाजियाबाद जिले के सी एस एच पी स्कूल को गंगा पुनरुद्धार से संबंधित प्रस्तुति के लिए विशेष पुरस्कार प्रदान किया गया। संगीत में प्रथम पुरस्कार भुबनेश्वर के मदर्स पब्लिक स्कूल को मिला तथा ड्रामा में प्रथम पुरस्कार पुरुलिअ के डी एस के डी ए वी स्कूल को मिला। राजू श्रीवास्तव ने कलांतर को शुभकामनाएं देने के साथ ही संस्था को हर संभव सहायता करने का आश्वासन दिया।

कलांतर के अध्यक्ष ने सभी से आग्रह किया कि अपनी खुशियों के साथ ही हम सभी समाज में सकारात्मकता का माहौल बनाएं और इसके लिए कला से साधन क्या हो सकता है। कार्यक्रम में मुख्य रूप से राजेश श्रीवास्तव, हरियाली श्रीवास्तव, कलांतर महाराष्ट्र के अध्यक्ष तथा हरी नारायण सेवा संस्थान के संस्थापक भारत भूषण पांडेय, कलांतर के मीडिया संचालक सुजीत कुशवाहा, कलांतर प्रयागराज के संचालक दीपक सिंह, गाजिअबाद से प्रिय सिंह, कलांतर युथ विंग से आर्यन, अभिनव आदि ने उपस्थित रहे।

getmovieinfo.com

Related posts