कभी अपनी पृष्ठभूमि बताने में झिझकने वाले अहिवहरणपुर के राहुल प्रवेश देवी कुमार ने ‘कौन बनेगा करोड़पति 15’ में हासिल की बड़ी जीत

सोनी एंटरटेनमेंट टेलीविजन के ज्ञान-आधारित गेम शो, ‘कौन बनेगा करोड़पति’ में प्रतियोगी राहुल प्रवेश देवी कुमार न केवल एक प्रतियोगी के रूप में, बल्कि शो की भावना के सच्चे अवतार के रूप में हॉटसीट पर बैठे, और ₹25 लाख की शानदार पुरस्कार राशि जीती। उत्तर प्रदेश के अहिवहरणपुर के एक समर्पित युवक, राहुल का पालन-पोषण एक किसान परिवार में हुआ। उनकी कहानी वास्तव में हर छोटे शहर के सपने देखने वाले के दिल में पाए जाने वाले दृढ़ संकल्प को दर्शाती है, और अपने परिवार, विशेष रूप से अपनी मां के लिए उनके गहरे प्यार और शिक्षा की शक्ति में एक अटूट विश्वास को भी दर्शाती है।

उन चुनौतियों पर काबू पाते हुए, जिन्होंने कई लोगों को हतोत्साहित किया होगा, वह इंदिरा गांधी राष्ट्रीय मुक्त विश्वविद्यालय (इग्नू) से दूरस्थ शिक्षा के माध्यम से अपनी शिक्षा प्राप्त कर रहे हैं, साथ ही साथ अपने गांव में बच्चों को पढ़ा रहे हैं। अपनी जड़ों को जनता के सामने उजागर करने में शुरुआती झिझक के बावजूद, उन्होंने शो के इस सीज़न में गर्व से अहिवहरणपुर का परिचय दिया, जो पहले कई लोगों के लिए अज्ञात जगह थी। राष्ट्रीय टेलीविजन पर अपने गांव का प्रतिनिधित्व करते हुए, उन्होंने इस बात पर गर्व व्यक्त किया कि यह जगह अब कौन बनेगा करोड़पति में एक प्रतियोगी के रूप में उनकी मौजूदगी के कारण जानी जाएगी। मेगास्टार अमिताभ बच्चन भी जीवन के प्रति राहुल के नजरिए से प्रभावित हुए; उन्होंने ग्रामीण जीवन के बारे में इतने विस्तार से बोलने और अपने पिता के बारे में इतनी ऊंची बात कहने में राहुल की विनम्रता की प्रशंसा की।

इसके अलावा, राहुल ने उस घटना को भी याद किया जिसने उनके जीवन में एक मार्मिक मोड़ ला दिया था। उन्होंने बताया कि नई बाइक के लिए लोन लेने के लिए उन्होंने अपनी मां की कीमती चूड़ियां गिरवी रख दी थीं। हालांकि, इस प्रतियोगी ने अपनी जीत से अपनी मां को इस बोझ से मुक्त करने, उनके त्याग और उनके परिवार को एक साथ बांधने वाले प्यार का सम्मान करने की इच्छा व्यक्त की। अपनी उल्लेखनीय जीत पर विचार करते हुए, राहुल प्रवेश देवी कुमार ने कहा, “कौन बनेगा करोड़पति 15 की यात्रा मेरे लिए जीवन बदलने वाली रही है। इसने मुझे अपनी जड़ों पर गर्व करना और सपनों की शक्ति में विश्वास करना सिखाया। मैं अपनी गिरवी चुकाने और अपनी मां की चूड़ियां उन्हें लौटाने का सपना लेकर यहां आया था। इस मंच पर जीतने का मतलब है कि मैं उस महिला को वापस लौटा सकता हूं जिसने मुझे वह बनाया जो मैं आज हूं। ये जीत सिर्फ मेरी नहीं है। यह मेरे परिवार, मेरे गांव और वहां के हर सपने देखने वाले की जीत है।”

Getmovieinfo.com

Related posts