एचजीएच इंडिया का 15वां संस्करण – व्यवसाय को वापस लेकर आया! 2,500 घरेलू उत्पाद + नवाचार + रुझान 2024/25 गृह सुधार समाधान + नए व्यावसायिक विचार

एचजीएच इंडिया, होम टेक्सटाइल, होम डेकोर, होम फ़र्नीचर, हाउसवेयर और उपहारों के लिए एक सुस्थापित द्वि-वार्षिक व्यापार शो, ने आज अपना 15वां संस्करण शुरू किया, जिसका उद्घाटन एचजीएच इंडिया के प्रबंध निदेशक श्री अरुण रूंगटा; एचजीएच इंडिया के निदेशक डॉ. गीर्ट बोएटगर; भारत सरकार के वस्त्र मंत्रालय में वस्त्र आयुक्त, आईएएंडएएस, श्रीमती रूप राशि ने किया। उद्घाटन समारोह में विशेष अतिथि के रूप में आईडी केतन शेठ, अध्यक्ष, आईआईआईडी, मुंबई; एआर. गौरीश चंदावरकर, निदेशक, आईईएस कॉलेज ऑफ़ आर्किटेक्चर और एआर. चंद्रशेखर कनेतकर, प्रिंसिपल आर्किटेक्ट, चंद्रशेखर डिजाइन इंक. घरेलू बाजार पर फिर से ध्यान केंद्रित करने के निरंतर उद्देश्य के साथ, यह 4 दिवसीय व्यापार मेला बॉम्बे प्रदर्शनी केंद्र, मुंबई में हो रहा है। 50,000 वर्ग मीटर और 4 हॉल में फैले इस संस्करण में 32 देशों के करीब 700 भारतीय और अंतर्राष्ट्रीय ब्रांड और निर्माताओं के उत्पाद और नवाचार का प्रदर्शन देखने को मिल रहा है। इस महत्वपूर्ण अवसर पर, एचजीएच इंडिया के प्रबंध निदेशक – श्री अरुण रूंगटा ने कहा, ‘पिछले कुछ वर्षों में, एचजीएच इंडिया एक ऐसा मंच बन गया है जो उद्योग के विकास, व्यापार के विकास, डिजाइन और नवाचार को बढ़ावा दे रहा है। हमारे पास भारत भर के 600 से अधिक शहरों और कस्बों से करीब 40,000 पूर्व-पंजीकरण हैं, और संकेत हैं कि आगंतुकों की कुल संख्या पिछले जुलाई के 41,240 आगंतुकों से अधिक होने की संभावना है। यह स्पष्ट रूप से एचजीएच इंडिया में एक बार फिर से व्यापार के नए अवसरों का पता लगाने और अपने प्रतिस्पर्धियों से आगे रहने के लिए व्यापार की जबरदस्त रुचि को दर्शाता है। मुझे यकीन है कि आप एचजीएच इंडिया के इस आयोजन में बहुत सी नई ऊर्जा देखेंगे।

इसके अलावा, मुख्य अतिथि, श्रीमती रूप राशि ने कहा, “एचजीएच इंडिया में आना खुशी और सौभाग्य की बात है, यह एक ऐसा शो है जो उद्योग को बढ़ावा दे रहा है और घरेलू बाजार पर ध्यान केंद्रित कर रहा है। भारत दुनिया के 95% हाथ से बुने हुए कपड़े बनाता है। कपड़ा मंत्रालय का ध्यान हमारे देश और विदेश के लिए सर्वोत्तम गुणवत्ता वाले उत्पाद बनाने पर है। हम रोजगार के अवसर बढ़ाना चाहते हैं; इस समय हम प्रत्यक्ष और अप्रत्यक्ष रूप से 5.4 करोड़ लोगों को रोजगार प्रदान करते हैं। हम हमेशा एचजीएच इंडिया जैसे प्लेटफार्मों को प्रोत्साहित करेंगे क्योंकि वे भारत पर ध्यान केंद्रित करते हुए होम टेक्सटाइल उद्योग को एक साथ ला रहे हैं।”

अगले चार दिनों में एचजीएच इंडिया में होम रिटेलर्स, आर्किटेक्ट्स, इंटीरियर डिज़ाइनर्स, वितरकों और संस्थागत खरीदारों के लिए अग्रणी ब्रांडों और निर्माताओं द्वारा 2,500 अभिनव उत्पादों का अनावरण किया जाएगा। अगले चार दिनों में एचजीएच इंडिया में बहुआयामी पहलू होंगे, जिसमें आईआईआईडी भागीदारी, एच सर्किल पुरस्कार, ट्रेंड्स 24/25, भारतीय विरासत मंडप और 120 से अधिक प्रदर्शक शामिल होंगे, जो भारत की समृद्ध विरासत और हस्तशिल्प तथा हथकरघा क्षेत्र में कला का प्रदर्शन करेंगे, जिसमें सरकार का भरपूर सहयोग मिलेगा।

एचजीएच इंडिया में पाँच मुख्य फोकस क्षेत्र – नींद की दुनिया | होम फ़र्नीचर | स्मार्ट किचन | फ़्लोर डेकोर | किड्स होम
एचजीएच इंडिया एक दशक से भी अधिक समय से गृह सुधार क्षेत्र के साथ काम कर रहा है। यह एकमात्र व्यापार शो है, जिसे भारतीय और वैश्विक घरेलू उत्पाद ब्रांडों और निर्माताओं को भारतीय घरेलू बाज़ार से जोड़ने के लिए डिज़ाइन किया गया है। यह शो खुदरा विक्रेताओं, वितरकों, आयातकों, वास्तुकारों, इंटीरियर डिजाइनरों और संस्थागत खरीदारों को व्यापक सोर्सिंग समाधान प्रदान करने के लिए होम टेक्सटाइल, होम डेकोर, होम फ़र्नीचर और हाउसवेयर को एक छत के नीचे एकीकृत करता है, जिसमें आगामी डिज़ाइन रुझानों को ध्यान में रखा जाता है।

शो का समापन 5 जुलाई को होगा और इसका अगला संस्करण 3 से 6 दिसंबर 2024 को बेंगलुरु में होगा। एचजीएच इंडिया जुलाई 2024 में होने वाली सभी गतिविधियों पर अपडेट रहने के लिए, अधिक जानकारी के लिए इस स्थान पर नज़र रखें।

Related posts