हाउस्टन में रोटरी का 113वां अंतर्राष्ट्रीय सम्मेलन प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी के विशेष संबोधन के साथ शुरू हुआ

दुनिया के सबसे बड़े कार्यकर्ता संचालित, गैरलाभकारी संगठनों में से एक, रोटरी इंटरनेशनल, जो दुनिया की सबसे गंभीर मानवीय चुनौतियों का प्रभावशाली व स्थायी समाधान प्रदान करने के लिए प्रतिबद्ध है, ने अपने 113 वें वार्षिक अंतर्राष्ट्रीय सम्मेलन का उद्घाटन 4 जून, 2022 को हाउस्टन में किया।
इस सम्मेलन में पाँच महाद्वीपों और 100 देशों के 10,000 से ज्यादा रोटरी सदस्यों ने हिस्सा लिया और रोटरी के पहली हाईब्रिड सम्मेलन में एक दूसरे से व्यक्तिगत रूप से एवं ऑनलाईन मुलाकात की। सदस्य अपने-अपने समुदायों में स्थायी परिवर्तन लाने के लिए एक दूसरे के संपर्क द्वारा सीख लेंगे और विश्वप्रसिद्ध वक्ताओं से प्रेरणा प्राप्त करेंगे।
रोटरी के सम्मेलन को संबोधित करते हुए प्रधानमंत्री, श्री नरेंद्र मोदी ने कहा, ‘‘मुझे खुशी है कि रोटरी इंटरनेशनल स्वच्छ पेयजल, साफ-सफाई और स्वच्छता उपलब्ध कराने में अपना सक्रिय योगदान दे रहा है।’’ उन्होंने आगे कहा, ‘‘रोटेरियन अपने क्षेत्र में सफल हैं, लेकिन फिर भी उन्होंने खुद को सीमित नहीं किया और धरती को बेहतर बनाने में योगदान देते रहे हैं, यह सफलता के साथ सेवा का अनुपम उदाहरण है।’’

प्रधानमंत्री मोदी ने साल 2025 तक देश से टीबी का उन्मूलन करने के भारत के प्रयासों में सहयोग करने के लिए रोटरी सदस्यों को आमंत्रित किया और रोटरी के पोलियो उन्मूलन कार्यक्रम द्वारा स्थापित स्थायी वैश्विक स्वास्थ्य विरासत के ढांचे का उपयोग करने का आह्वान किया। रोटरी ग्लोबल पोलियो इरैडिकेशन इनीशिएटिव (जीपीईआई) के तहत पूरी दुनिया में सहयोगियों और सरकारों के साथ काम करते हुए पोलियो के मामलों में 99.9 प्रतिशत कमी लाने के लिए विख्यात है। पोलिया के उन्मूलन के लिए बनाया गया स्वास्थ्य का इन्फ्रास्ट्रक्चर लाखों लोगों को कोविड-19 सहित अन्य बीमारियों से सुरक्षा देने के लिए भी इस्तेमाल किया जा चुका है।

इस अवसर पर रोटरी इंटरनेशनल के वर्तमान अध्यक्ष, श्री शेखर मेहता ने कहा, ‘‘हमें सबसे बड़ा उपहार जो मिला है, वह है लोगों की सेवा करते हुए जीवन में परिवर्तन लाने, जीवन के चक्र में परिवर्तन लाने की क्षमता। यह हमारे नैतिक मूल्यों में निहित है और स्वयं से ऊपर उठकर सेवा करने के हमारे मिशन का मूल है। पिछले एक साल में अलग-अलग महाद्वीपों में सैकड़ों रोटरी क्लब घूमने के बाद, मुझे रोटरी द्वारा पोलियो के उन्मूलन, कौशल विकास और शिक्षा द्वारा लड़कियों को सशक्त बनाने, पर्यावरण की रक्षा करने, बीमारियों से लड़ने, शांति, स्वच्छ जल प्रदान करने, शिक्षा में सहयोग करने, माँ व शिशुओं को बचाने और स्थानीय अर्थव्यवस्थाओं के विकास के लिए किए जा रहे कामों पर गर्व है।’’

getmovieinfo.com

Related posts