‘हप्पू की उलटन पलटन’ के आर्यन प्रजापति ने बताया, ‘‘मेरा एक्टिंग का सपना पूरा करने के लिये मेरी माँ ने अपनी नौकरी छोड़ दी थी’’

एण्डटीवी की घरेलू काॅमेडी ‘हप्पू की उलटन पलटन‘ में ऋतिक की भूमिका निभा रहे एक्टर आर्यन प्रजापति ने बाल कलाकार के रूप में शुरूआत कर एक लंबा सफर तय किया है। अपने किरदार ऋतिक से वे दर्शकों को लोटपोट करने में कोई कसर नहीं छोड़ रहे हैं, जोकि हप्पू (योगेश त्रिपाठी) और राजेश (कामना पाठक) का बेहद बुद्धिमान और तेज-तर्रार बेटा है। आर्यन फिल्मों और टेलीविजन में आ चुके हैं और उन्होंने कई जाने-माने बाॅलीवुड कलाकारों के साथ काम किया है। इस इंटरव्यू में आर्यन मनोरंजन उद्योग में अपने सफर, अपने मौजूदा शो, अपने सपनों की भूमिकाओं और आने वाले प्रोजेक्ट्स के बारे में बेबाक होकर बात कर रहे हैं।

1. आपका एक्टिंग का सफर कैसे शुरू हुआ?
जब मैं तीन साल का था तो मैं आइने के सामने और अपने दोस्तों के साथ नकल किया करता था। वे सभी मेरी तारीफ करते थे और कहते थे कि मैं ‘‘छोटा पैकेट बड़ा धमाका’’ हूँ। मेरी माँ ने मेरी प्रतिभा को पहचाना और कैमरे के सामने मेरे हुनर को बेहतर बनाने के लिये कड़ी मेहनत की। मेरे एक्टिंग के सपने में सहयोग देने के लिये उन्होंने अपनी नौकरी भी छोड़ दी। हालांकि मैं बच्चा था, पर मुझे याद है कि मेरी माँ प्रोडक्शन हाउसेस और एडवर्टाइजिंग एजेंसियों में मुझे लेकर जाती थी, पूरा दिन मुझे संभालती थी और मेरी नर्सरी क्लासेस के बाद उन्होंने दिन में एक बार ही खाना खाकर गुजारा किया। मेरा मानना है कि जिन्दगी का कोई सफर तब तक कामयाब नहीं हो सकता, जब तक आपके माता-पिता आपका साथ न दें। मुझे एक टेलीविजन विज्ञापन से पहला ब्रेक मिला और फिर धीरे-धीरे टेलीविजन और फिल्म का रास्ता बना।

2. आपको टीवी इंडस्ट्री में पहचान कैसे मिली?
मैंने कई विज्ञापन किये, लेकिन शुरूआत में उतनी शोहरत नहीं मिली। मैं जब भी आॅडिशन के लिये जाता था, मेरे आॅडिशंस लेने के बाद भी कास्टिंग डायरेक्टर्स मुझे नहीं लेते थे और मेरी माँ से कहते थे कि मैं किसी भी रोल के लिये बहुत छोटा हूँ। कई महीनों तक कड़ी मेहनत के बाद मुझे एक सबसे लोकप्रिय शो में कैमियो का रोल मिला, जिसमें रवि दुबे सर और ऐश्वर्या सखूजा मैडम थीं। उस रोल ने मुझे टेलीविजन इंडस्ट्री मे लाॅन्च किया। लोगों ने मेरी प्रतिभा को पहचाना और मुझे विभिन्न शोज, खासकर काॅमिक जोनर में आॅफर मिले।

3. ‘हप्पू की उलटन पलटन’ में अपने किरदार की कौन-सी बात आपको सबसे बढ़िया लगती है?
मेरे किरदार का नाम। मैं ऋतिक रोशन सर का बड़ा फैन हूँ और मुझे यह सुनकर बहुत खुशी हुई थी कि मेरे किरदार का यह नाम होगा। ‘हप्पू की उलटन पलटन’ ने मुझे घर-घर में जाना-पहचाना नाम बना दिया है और मैं खुश हो जाता हूँ, जब लोग मुझे ‘‘ऋतिक’’ कहते हैं। कभी-कभी मैं जवाब नहीं देता हूँ, जब मेरे दोस्त मुझे ‘‘आर्यन’’ कहते हैं, क्योंकि मैं अपना असली नाम भूल जाता हूँ (हंसते हैं)। मेरा किरदार एक शरारती नौजवान का है, जो अपनी माँ के करीब है। अपनी माँ और दादी के बीच अनबन होने पर वह अक्सर अपनी माँ का पक्ष लेता है, लेकिन सिर्फ अपने फायदे के लिये।

4. अपने आॅन-स्क्रीन भाई-बहनों के साथ आपका रिश्ता कैसा है?
‘हप्पू की उलटन पलटन’ के सेट पर मेरे दोस्तों ज़ारा वारसी (चमची) और सौम्या आज़ाद (रनबीर) के साथ मेरा रिश्ता बेहतरीन और प्यारा है। हमारी तिकड़ी है और हमने मिलकर बहुत सारा वक्त बिताया है। जब हम साथ होते हैं, तब ऐसा नहीं लगता है कि कोई सीन शूट कर रहे हैं और मैं सोचता हूँ कि हमारी बेहतरीन केमिस्ट्री स्क्रीन पर भी दिखती है। हम स्क्रीन पर अपने ही हिसाब से रहते हैं और हमें भाई-बहन की एक्टिंग करने के लिये बहुत मेहनत नहीं करनी पड़ती है, क्योंकि हमारे बीच भाई-बहन का मजबूत रिश्ता है। हम तीनों को संगीत बहुत पसंद है और संगीत हमें जोड़ता है। मैं वेस्टर्न रैप को सुनता हूँ और पाॅप कल्चर को पसंद करता हूँ, जबकि ज़ारा बीटीएस की बड़ी फैन है, इसलिये हम एक-दूसरे को तंग करते या लड़ते रहते हैं कि कौन-सा संगीत बेहतर है।

5. इतनी कम उम्र में बाॅलीवुड के सितारों के साथ काम करना कैसा लगता है?
मैंने अब तक चार फिल्में की हैं और मेरे सभी किरदारों को बहुत अच्छे रिव्यू मिले हैं। मेरा बड़ा सौभाग्य है कि मैंने सलमान खान, टाइगर श्राॅफ, कुणाल खेमू और वरूण धवन जैसे एक्टर्स के साथ इतनी कम उम्र में काम किया है। सारे प्रोजेक्ट्स की शूटिंग और ऐसे बेहतरीन लोगों के साथ होने में बहुत मजा आया। हालांकि टाइगर श्राॅफ और कुणाल खेमू भैया के साथ मेरा खास रिश्ता है। मैं उन्हें भैया कहता हूँ। उन्होंने मुझे बड़ा सहयोग दिया है और जिन्दगी के सभी पहलुओं में मेरा मार्गदर्शन किया है। मैं अभी कुणाल खेमू भैया के साथ एक और फिल्म पर काम कर रहा हूँ और उसके रिलीज होने का इंतजार नहीं कर पा रहा हूँ। मैं आजकल ताइक्वांडो और जिम्नास्टिक्स भी सीख रहा हूँ, क्योंकि मैं अपने को-स्टार टाइगर श्राॅफ से उस वक्त बहुत प्रेरित हुआ था, जब उनके साथ शूटिंग कर रहा था और अब मैं भविष्य में एक एक्शन रोल करना चाहूंगा।

6. कोई ड्रीम रोल?
मुझे कविताएं और रैप लिखना पसंद है। मैंने कई कविताएं लिखी हैं और अपने स्कूल तथा शो ‘हप्पू की उलटन पलटन’ में रैपिंग और गाने के लिये मुझे बहुत तारीफें भी मिली हैंै। एक्शन जोनर की फिल्म करने की तरह, मैं बड़े पर्द पर रैपर का किरदार निभाना भी पसंद करूंगा; वह मेरे सबसे बड़े ड्रीम रोल्स में से एक है। और मेरा सपना सच हो जाएगा, अगर किसी बायोपिक में मुझे किसी महान रैपर की भूमिका के लिये चुना जाए।

getinf.dreamhosters.com

Related posts