स्वाति मालीवाल ने सूचना एवं प्रसारण मंत्री को पत्र लिखकर यौन उत्पीड़न के आरोपी साजिद खान को ‘बिग बॉस’ से हटाने की मांग की

दिल्ली महिला आयोग की अध्यक्षा स्वाति मालीवाल ने केंद्रीय सूचना एवं प्रसारण मंत्री श्री अनुराग ठाकुर को पत्र लिखकर फिल्म निर्माता और निर्देशक साजिद खान को रियलिटी शो ‘बिग बॉस’ से हटाने की मांग की है। दिल्ली महिला आयोग ने इस तथ्य का संज्ञान लिया है कि साजिद खान, जिन पर दस से अधिक महिलाओं द्वारा यौन उत्पीड़न और अश्लील व्यवहार का आरोप लगाया गया है उन को एक लोकप्रिय रियलिटी शो – ‘बिग बॉस’ में भाग लेने की अनुमति दी गई है, जिसे देश में लाखों लोग देखते हैं।

#MeToo मूवमेंट के दौरान कई महिला पत्रकारों और अभिनेत्रियों ने साजिद खान द्वारा कथित यौन उत्पीड़न के खिलाफ आवाज उठाई। अधिकांश शिकायतें  समान प्रकृति की थीं जो साजिद खान की बीमार मानसिकता उजागर को करती है। उदाहरण के लिए, एक भारतीय मॉडल ने आरोप लगाया था कि वह 17 साल की थी जब साजिद खान ने उसे अनुचित तरीके से छुआ और उससे कहा कि अगर वह उसकी आने वाली फिल्म हाउसफुल 4 में भूमिका चाहती है तो वह उसके सामने कपड़े उतार दे। एक अन्य अभिनेत्री ने आरोप लगाया था कि एक भूमिका पर चर्चा करते समय आने वाली फिल्म ‘हमशकल्स’ में साजिद खान ने उन्हें अपने कपड़े उतारने के लिए कहा था और कहा था कि ‘अगर उन्होंने जो देखा वह उन्हें पसंद आया’, तो उन्हें फिल्म में भूमिका मिल सकती है। एक अन्य एक्ट्रेस ने आरोप लगाया कि फिल्म ‘हिम्मतवाला’ की कास्टिंग के दौरान साजिद खान ने उन्हें कपड़े उतारने के लिए कहा और जब उन्होंने ऐसा करने से मना कर दिया तो उन्होंने उन्हें उसका टॉप नीचे खींच लिया। उसने आरोप लगाया है कि मिस्टर खान ने कहा कि वह उसका शरीर देखना चाहता था क्योंकि वह फिल्म के निर्देशक थे। एक पीड़िता की बहन (नवोदित अभिनेत्री जिसने बाद में आत्महत्या कर ली) ने आरोप लगाया था कि साजिद खान ने एक स्क्रिप्ट पढ़ने के सत्र के दौरान पीड़िता को अपने अंडरगारमेंट्स उतारने के लिए कहा था।

सामने आने आने वाली लगभग सभी दस महिलाओं ने साजिद खान द्वारा इसी तरह के अपराध का आरोप लगाया है। इंडियन फिल्म एंड टेलीविज़न डायरेक्टर्स एसोसिएशन ने एक पत्रकार और दो अभिनेत्रियों से ईमेल पर शिकायतें प्राप्त करने के बाद साजिद खान को 2019 में फिल्मों के निर्देशन से निलंबित कर दिया था। इसके अलावा, जब ये शिकायतें सामने आयीं तो उन्हें फिल्म ‘हाउसफुल 4’ से निर्देशक के रूप में भी हटा दिया गया था ।

स्वाति मालीवाल ने अपने पत्र में कहा है कि यह बहुत दुर्भाग्यपूर्ण है कि कुछ साल बाद, साजिद खान अब लोकप्रिय रियलिटी शो ‘बिग बॉस’ के नए सीज़न में ‘हाउसमेट’ के रूप में भाग ले रहे हैं। जैसा कि उनके खिलाफ शिकायतों से पता चलता है, ऐसा प्रतीत होता है कि साजिद खान ने लंबे समय तक यौन अपराधी  के रूप में काम किया है। स्पष्ट रूप से साजिद खान जैसे कथित यौन अपराधी के लिए प्राइमटाइम शो में शामिल होना अनुचित है जिसे वयस्कों और बच्चों द्वारा समान रूप से देखा जाता है। यह स्पष्ट रूप से उन्हें अपनी गलतियों को ‘सफाई’ करने और भारतीय दर्शकों के बीच फिर से लॉन्च करने का एक अनुचित अवसर देता है।

जहां शो में साजिद खान को शामिल किए जाने के खिलाफ सार्वजनिक आक्रोश है, वहीं शो के निर्माता उन्हें हटाने से इनकार कर रहे हैं, क्योंकि वे आगामी विवाद के कारण जाहिर तौर पर टीआरपी रेटिंग और दर्शकों की संख्या हासिल करना चाहते हैं। साजिद खान के खिलाफ आरोप बेहद गंभीर प्रकृति के हैं और इसकी जल्द से जल्द जांच होनी चाहिए। किसी भी परिस्थिति में ऐसे कथित यौन अपराधियों को राष्ट्रीय टेलीविजन और ओटीटी प्लेटफॉर्म पर प्रचारित नहीं किया जाना चाहिए।

स्वाति मालीवाल ने सूचना एवं प्रसारण मंत्री से मामले में हस्तक्षेप करने और साजिद खान को शो में भाग लेने से रोकने के लिए आवश्यक कार्रवाई करने का अनुरोध किया है और सरकार से इस मामले में कड़ा स्टैंड लेने और इस स्थिति में पीड़िताओं का साथ देने का अनुरोध किया है।

दिल्ली महिला आयोग की अध्यक्षा स्वाति मालीवाल ने कहा, “शो में साजिद खान का शामिल होना इस बात को रेखांकित करता है कि मनोरंजन उद्योग में रुतबा रखने वाले पुरुष बिना किसी परिणाम का सामना किए आसानी से अपमानजनक कृत्यों से दूर हो जाते हैं। यह उन महिलाओं का भी अनादर करता है जिन्होंने उसके द्वारा अनुचित यौन उत्पीड़न के खिलाफ आवाज उठाई। वे बॉलीवुड में आने वाली हस्तियां हैं और उन्होंने आगे आकर और अपना करियर जोखिम में डालकर एक रसूखदार  व्यक्ति द्वारा दुर्व्यवहार के खिलाफ शिकायत की है। मैं मांग करती हूं कि साजिद खान को आगामी रियलिटी शो में भाग लेने से रोक दिया जाए और उनके खिलाफ जांच कराई जाए।”

getmovieinfo.com

Related posts