मोहित चौहान ने पहली बार भारतीय-मंगोलियन संगीत सहयोग के तहत अपना नया संगीत एल्बम ‘मुसाफिर’ रिलीज़ किया

मोहित चौहान, जिन्होंने बॉलीवुड में संगीत के 25 साल पूरे किए हैं, जिनकी पहली संगीत एल्बम ‘बूंदें’ 1998 में रिलीज़ हुई थी, उसे श्री किरेन रिजिजू जी, पृथ्वी विज्ञान मंत्री ने रिलीज़ किया गया था। अतिथि मान्यवर सुश्री मीनाक्षी लेखी, विदेश मंत्री और संस्कृति थी। ‘मुसाफिर’ नामक नया संगीत एल्बम, मोहित चौहान म्यूजिक के तहत उनका 5वां स्टूडियो एल्बम है।

जब लोग गाने के लिए उत्साहित हो रहे थे, तो श्री किरेन रिजिजू जी ने कहा, “यह गाना दोनों देशों के बीच संबंध बढ़ाने में एक लंबी दूरी तय करेगा। हमें चाहिए कि और लोग मंगोलिया जाएं और मंगोलिया से भारत आएं। मंगोलियन बौद्ध धर्म के हैं और भारत बुद्ध की धरती है। मंगोलिया हमारे साथ आध्यात्मिक जुड़ाव रखता है। उन्होंने गाने और मोहित चौहान के लिए शुभकामनाएं दी, जो भारत में मंगोलिया की संस्कृति को प्रमोट कर रहे हैं।

सुश्री मीनाक्षी लेखी ने कहा, “दोनों देश सदियों से मित्रभावपूर्ण संबंध रखते हैं। लोग जेंगिस खान के लिए मंगोलिया को याद करते हैं लेकिन युद्धकर्मी होने के बावजूद उन्होंने कभी भारत पर हमला नहीं किया क्योंकि दोनों देशों ने मित्रता को साझा किया। आज रिलीज़ हुई गाना लोगों की यादों में बना रहेगा, जो हमारे समय से आगे भी गाया जाएगा।”

मोहित चौहान ने गाने के बनाने के बारे में बात करते समय याद किया कि 2019 में उन्होंने भगवान बुद्ध के अवशेषों को भारतीय प्रतिनिधि समूह के साथ यात्रा की थी। उन्होंने जोड़ा, “जल्द ही लोग 6 गाने सुनेंगे जिनमें मंगोलियन सहयोग शामिल है, जो उलान बाटार और दिल्ली में उनके सिल्क रूट स्टूडियो में रिकॉर्ड किए गए थे। उन्होंने खासकर मंगोलिया में उनके नए वर्ष त्सागान सार की उन सभी लोगों को शांति और प्रेम की शुभकामनाएं दी।”

एल्बम ‘मुसाफिर’ में 10 गाने हैं। पहला गाना आज लोसार को रिलीज़ किया गया जो मंगोलिया में नए साल की शुरुआत है। यह एक उत्कृष्ट गायक से एक उपहार है और 2025 में पूरे होने वाले मित्रता के 69 वर्षों का जश्न मनाता है। आज रिलीज़ हुआ गाना ‘दूर’ कहलाता है।

“दूर” पहला कभी भारतीय-मंगोलियन संगीत सहयोग है। यह गाना महत्वपूर्ण है क्योंकि यह दोनों देशों के बीच दशकों पुराने राजनयिक और मैत्रीपूर्ण संबंधों की याद दिलाता है। यह एल्बम ‘मुसाफिर’ का हिस्सा है।

नया संगीत एल्बम ‘मुसाफिर’ का रिलीज़ एक आयोजन में हुआ था, जिसमें महत्वपूर्ण महानुभाव – मोंगोलियन राजदूत श्री डैम्बाजव्यं गणबोल्ड, भारत के पूर्व राजदूत श्री एम पी सिंह और श्रीमती कंचन प्रसाद, डीजी दूरदर्शन शामिल थे।

मोहित चौहान वर्तमान में भारत में मंगोलिया के सांस्कृतिक दूत हैं। मोहित चौहान एक गायक, गीतकार, संगीतकार और संगीतकार हैं जो अब तक 35 से अधिक राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय पुरस्कारों के प्राप्तकर्ता हैं, जिसमें डाफ बामा, बेस्ट प्लेबैक सिंगिंग और इंटरनेशनल ऐक्ट, तीन फिल्मफेयर, दो गिल्ड पुरस्कार, दो जीमा, तीन ज़ी सिने, एक आईआईएफए और एक स्क्रीन शामिल हैं। 2012 में, फोर्ब्स इंडिया मैगज़ीन ने उन्हें अपनी 2012 के सेलिब्रिटी 100 सूची में 81 वें स्थान पर घोषित किया।

वह हिमालय के लोक संगीत और संस्कृति को दस्तावेज़, प्रदर्शित और प्रमोट करते रहते हैं। वह कथाकार इंटरनेशनल स्टोरीटेलर्स फेस्टिवल के अनुरक्त हैं जो 2010 से दिल्ली में प्रति वर्ष आयोजित किया जा रहा है। मोहित चौहान को वाणिज्यिक सीने में लोक संगीत लाने का श्रेय जाता है। उनके 25 साल के संगीती यात्रा में, उन्हें बॉलीवुड और क्षेत्रीय सिनेमा में 300 से अधिक गाने गाए जाने का श्रेय जाता है, जिसमें तमिल, कन्नड़, तेलगु, मराठी, गुजराती, कोंकणी, पंजाबी, हिमाचली, अंग्रेज़ी और बंगाली शामिल हैं। उन्हें सिल्क रूट के एक संस्थापक सदस्य के रूप में दो और सोलो एल्बमों का हिस्सा माना जाता है। वह रेडियो, टेलीविजन और डिजिटल प्लेटफ़ॉर्म के लिए अनेक जिंगल के अलावा लिखने और गाने के लिए अपनी आवाज़ प्रस्तुत करते हैं।

Getmovieinfo.com

Related posts