द बॉडी शॉप इंडिया ने सार्वजनिक जीवन में युवाओं की आवाज को और बुलंद करने के लिए लॉन्‍च की ‘बी सीन बी हर्ड’ पहल

भारत में व्हाई25 प्रोग्राम के लिए यंग इंडिया फाउंडेशन के साथ साझेदारी की

व्हाई25 प्रोग्राम के 3 प्रमुख लक्ष्य हैं :
लोक सभा में उम्मीदवारी की उम्र 25 वर्ष से घटाकर 21 वर्ष करने के लिए 2.5 मिलियन लोगों के हस्ताक्षर लेना

2024 के आम चुनाव आने तक युवा मतदाता उत्सवों और कार्यशालाओं में सहयोग करते हुए 25 मिलियन युवा मतदाताओं को शामिल करना,वर्ष 2022 से 2025 के बीच जमीनी स्तर के 25 युवाओं की नेतृत्‍व वाली सामुदायिक परियोजनाओं में सहयोग करना

नई दिल्ली,द बॉडी शॉप इंडिया ने भारत में बी सीन बी हर्ड  पहल को शुरू किया है। यंग इंडिया फाउंडेशन की साझेदारी में व्हाई25  पर यह पहल एक व्यापक और निष्पक्ष सामाजिक प्रभाव का प्रयास है। इसका उद्देश्य सार्वजनिक जीवन में भारतीय युवाओं की सहभागिता बढ़ाना है।

द बॉडी शॉप विगत 35 वर्षों से भारत में पर्यावरणीय और सामाजिक मुद्दों पर अपने समर्थन के लिए एक अग्रणी ब्यूटी ब्रैंड बना हुआ है। भारत में ही वर्ष 1987 में तिरुमंगला, मदुरै में टेडी एक्सपोर्ट्स की स्थापना के साथ द बॉडी शॉप के फर्स्ट कम्युनिटी फेयर ट्रेड प्रोग्राम (प्रथम सामुदायिक न्यायोचित व्यापार कार्यक्रम) का आयोजन हुआ था। हाल के वर्षों में इस ब्रैंड ने जमीनी स्तर की सामुदायिक प्रभाव पहलों को अपना सहयोग दिया है, जिनमें क्राई के साथ सुविधा से वंचित समुदायों के ऋतुस्राव सम्बन्धी स्वास्थ्य में मदद के लिए एंड पीरियड शेम (ऋतुस्राव के संकोच का अंत); कोविड19 के संकट के दौरान कचरा चुनने वाली महिलाओं के लिए सहायतार्थ प्लास्टिक फॉर चेंज इंडिया फाउंडेशन के साथ मिलकर प्रोजेक्ट एन.ए.आर.आई. (न्यूट्रीशन, एबिलिटी, रिट्रेनिंग, इनक्लूजन यानी पोषण, क्षमता, पुनर्प्रशिक्षण, समावेशन); और सबसे हाल में कोविड19 की दूसरी लहर के दौरान अपने परिवार और प्रमुख पालक को खो चुके बच्चों की सहायता के लिए मिरैकल फाउंडेशन के साथ मिलकर लाइट अ लिटिल लाइफ  जैसे अभियान शामिल हैं।

2022 में द बॉडी शॉप ने यंग इंडिया फाउंडेशन के साथ साझेदारी की है जिसका उद्देश्य व्हाई25 के माध्यम से सार्वजनिक जीवन में युवाओं की आवाज को विस्तार प्रदान करते हुए यह सुनिश्चित करना है कि हमारे देश के भविष्य को प्रभावित करने वाले मामलों में अगली पीढ़ी का उत्साहित हस्तक्षेप हो सके।

भारत की आबादी में 50% से अधिक की उम्र 25 वर्ष से कम है (स्रोत : सांख्यिकी और कार्यक्रम कार्यान्वयन मंत्रालय द्वारा जारी यूथ इन इंडिया 2022 रिपोर्ट)। द बॉडी शॉप ग्लोबल यूथ सर्वे के अनुसार : भारत में 86% युवा लोग विश्व में सकारात्मक बदलाव लाना चाहते हैं और 43% से अधिक युवा भारतीय चाहते हैं कि सार्वजनिक जीवन में उनकी बात सुनी जाए। लेकिन सार्वजनिक जीवन में जनसांख्यिकीय विभाजन बढ़ रहा है जहाँ युवाओं की आवाज का प्रतिनिधित्व अपेक्षाकृत कम है। व्हाई25 प्रोग्राम तीन प्रमुख लक्ष्यों के द्वारा सार्वजनिक निर्णय-निर्धारण में युवा लोगों की दीर्घकालीन सहभागिता को सपोर्ट करेगा :
व्हाई25 याचिका के लिए 2.5 मिलियन हस्ताक्षरों को जमा करना : व्हाई25 याचिका पर 2.5 मिलियन हस्ताक्षर एकत्र करने के लक्ष्य के साथ द बॉडी शॉप और यंग इंडिया फाउंडेशन लोक सभा / संसद के निचले सदन में उम्मीदवारी की उम्र को वर्तमान 25 वर्ष से घटाकर 21 वर्ष करने के लिए नीति-निर्माताओं का आह्वान कर रहे हैं। 25 वर्ष की आयु की वर्तमान पूर्वापेक्षा नीति-निर्माण के सर्वोच्च स्तर पर लोक प्रतिनिधित्व में युवा सहभागिता के लिए प्रमुख बाधाओं में से एक है। इस याचिका का उद्देश्य जागरूकता बढ़ाना और इस आवश्यक मुद्दे पर निष्पक्ष सार्वजनिक राय एकत्र करना है।

वर्ष 2024 तक मतदाता सूचियों में 25 मिलियन युवा मतदाताओं को जोड़ना : द बॉडी शॉप और यंग इंडिया फाउंडेशन युवा मतदाताओं से बातचीत करेंगे। इस पहल के तहत वर्ष 2022 से 2024 तक विभिन्न शहरी और ग्रामीण स्थानों पर 250 से अधिक यूथ वोटर फेस्टिवल और वोटर एजुकेशन वर्कशॉप का आयोजन करके युवा मतदाता जागरूकता का निर्माण किया जाएगा। इन उत्सवों और कार्यशालाओं में युवा मतदाताओं को पंजीकृत और पुनः-पंजीकृत किया जाएगा जिससे कि वे 2024 तक निर्वाचन प्रक्रिया में भाग लेने के योग्य बन सकें।

बुनियादी स्तरों पर युवाओं के नेतृत्‍व वाली 25 विकास परियोजनाओं में सहयोग : इस प्रोग्राम के जरिए 25 सामुदायिक परियोजनाओं में सहयोग किया जाएगा। इसके माध्यम से वास्तविक और जमीनी बदलाव के लिए पंचायत और नगरपालिका स्तर पर पर्यावरण एवं सामाजिक न्याय के क्षेत्र में सामुदायिक प्रभाव वाली परियोजनाओं पर कार्यरत युवा परिवर्तनकारियों (चेंजमेकर्स) को मजबूत बनाया जाएगा।

द बॉडी शॉप इंडिया की ब्रैंड एम्बेसडर, सान्य मल्होत्रा का कहना है कि, “एक जिम्मेदार कलाकार और नागरिक के नाते मैंने हमेशा ही द बॉडी शॉप के सिद्धांत को अपने मन के अनुकूल पाया है – विश्वसनीय सस्टेनेबिलिटी और समावेशी सौन्दर्य से लेकर लैंगिक समानता और स्थानीय समुदायों को सहयोग करने तक।  व्हाई25 प्रोग्राम मेरे लिए विशेष रूप से मायने रखने वाला है क्योंकि यह युवा लोगों – विशेषकर लड़कियों – को आगे बढ़ने, अपनी बात कहने और सुनाने के लिए प्रेरित करने की मेरी व्यक्तिगत महत्वाकांक्षा से काफी मेल खाता है। मेरा मानना है कि युवा के रूप में हमें अगर जिम्मेदारी के साथ अधिकार दिये जाएं तो हम बेहतर ढंग से सकारात्मक बदलाव ला सकते हैं।”

द बॉडी शॉप इंडिया की सीईओ, श्रिति मल्होत्रा का कहना है कि, “इससे इनकार नहीं किया जा सकता कि हमारी पृथ्वी और इसके निवासियों के सामने सबसे ज़रूरी मुद्दों का अगली पीढ़ी पर सबसे ज्यादा असर होगा। हमारे युवा उत्तराधिकार में हमारी जलवायु, समुदायों और देश प्राप्त करेंगे और हमें यकीन है कि सार्वजानिक जीवन में युवाओं की आवाज को ऊँचा करना सही कार्य है। व्हाई25 हमारी इस निश्चितता में शामिल है कि उद्देश्यपूर्ण, उत्तरदायी युवाओं को अधिकारसंपन्न करने से हम सभी के लिए ज्यादा समावेशी, सहानुभूतिपूर्ण और समानतापूर्ण दुनिया बनाने में काफी मदद मिलेगी। हमारे युवा लोग संसाधन से लैस, प्रतिबद्ध और सार्वजनिक जीवन में देखे एवं सुने जाने के आकांक्षी हैं।”
यंग इंडिया फाउंडेशन के संस्थापक, श्री सुधांशु कौशिक का कहना है कि, “भारत की सच्ची शक्ति इसके युवाओं की बढ़ती जनसंख्या में निहित है। सार्वजनिक जीवन में इस युवा शक्ति का उचित प्रतिनिधित्व नहीं है जिनके पास अपने भविष्य के लिए सबसे अधिक निर्णय-निर्माण की शक्तियाँ हैं। 700 मिलियन से अधिक युवा भारतीयों का निर्णय-निर्धारण के सर्वोच्च स्‍तरों पर कोई प्रतिनिधित्व नहीं है और यही कारण है कि युवा से जुड़े रोगजार, स्वास्थ्यक साक्षरता, खुशहाली और सामान्य विकास जैसी अधिकांश समस्याओं पर फोकस कम होता है। युवा लोगों को सशक्त बनाने पर देश के फोकस के अनुरूप यंग इंडिया फाउंडेशन एक बहुआयामी प्रोग्राम तैयार करने में द बॉडी शॉप के सहयोग के लिए आभारी है। सार्जवनिक जागरूकता पैदा करने से लेकर  हमारे शिक्षण संस्थानों में नागरिक सहभागिता बढ़ाने और युवाओं द्वारा संचालित सामुदायिक परियोजनाओं में सहयोग तक  – एक साथ हमारा लक्ष्य भारत के युवाओं को उनकी यथोचित आवाज सुनिश्चित करना है।”
सम्पूर्ण भारत में द बॉडी शॉप के सभी स्टोर में सितम्बर 2022 में व्हाई25 की शुरुआत हो रही है। 25 से अधिक राज्यों में 200 से अधिक दुकानों पर यह अभियान वर्ष 2024 के अंत तक चलेगा और इस दौरान पूरे देश में ऑफलाइन और ऑनलाइन याचिका लाइव रहेगी। अधिक जानकारी के लिए प्रोग्राम की वेबसाइट www,thebodyshop.in/beseenbeheard देखें और इस मुद्दे का समर्थन करने के लिए याचिका साइन करें।

getmovieinfo.com

Related posts