दिल्ली से ‘शार्क टैंक इंडिया 2’ के सेट तक : देखिए किस तरह हलचल मचा रहा है ‘हाउस ऑफ चिकनकारी’!

हम सभी ने सुना है कि एक मां अपने बच्चे की सबसे अच्छी दोस्त होती है। लेकिन ऐसा हम कितनी बार देखते हैं, जहां दोस्ती और रिश्ता पेशेवर रूप से बिज़नेस पार्टनरशिप में बदल जाए, जहां दोनों पार्टनर्स मिलकर अपना व्यावसायिक साम्राज्य बना रहे हों? चिकनकारी को वेलवेट पर पेश करने के अनूठे विचार के साथ ‘शार्क टैंक इंडिया 2’ में डेब्यू करने वाला ‘हाउस ऑफ चिकनकारी’, दिल्ली की मां-बेटी की जोड़ी द्वारा चलाया जाने वाला कपड़ों का ब्रांड है, जो चिकनकारी को लेकर उनके आपसी जुनून और देश के कारीगरों पर गहरा असर पैदा करने की इच्छा से बंधा है।

बहुत कम लोग ये जानते हैं कि मुगल साम्राज्ञी बेगम नूरजहां, जिन्हें एक कुशल कशीदाकार कहा जाता था, ने भारत में एक पारंपरिक कशीदाकारी शैली चिकनकारी की शुरुआत की थी। अब उसी को बढ़ावा दे रही हैं दिल्ली की पूनम रावल और आकृति रावल, जो ‘हाउस ऑफ चिकनकारी’ के साथ अन्य फैब्रिक के अलावा, पहली बार चिकनकारी को वेलवेट में पेश करके कढ़ाई के काम को एक अनूठा मोड़ देती हैं। शार्क्स ने पूनम और आकृति के एंटरप्रेन्योरशिप के जज़्बे और भारतीय कारीगरों को बड़े पैमाने पर बढ़ावा देने के उनके उद्देश्य की सराहना की। उनसे प्रभावित होकर अनुपम ने समाज में महिलाओं के योगदान पर उन्हें श्रेय ना दिए जाने और उनके काम को नजरअंदाज करने पर निराशा जताई। 1% इक्विटी के बदले में 75 लाख रुपए की मांग के साथ, क्या पैनल के पुरुष हाउस ऑफ चिकनकारी की महिला एंटरप्रेन्योर्स को अपना समर्थन देंगे? ज्यादा जानने के लिए, सोनी एंटरटेनमेंट टेलीविजन और सोनी लिव पर देखिए शर्क टैंक इंडिया 2।

शार्क टैंक इंडिया के दूसरे सीज़न में पहले सीज़न के शार्क्स – अनुपम मित्तल (शादी डॉट कॉम – पीपल ग्रुप के फाउंडर एवं सीईओ), अमन गुप्ता (बोट के को-फाउंडर एवं सीएमओ), नमिता थापर (एमक्योर फार्मास्यूटिकल्स की एग्ज़ीक्यूटिव डायरेक्टर), विनीता सिंह (शुगर कॉस्मेटिक्स की को-फाउंडर एवं सीईओ) और पियूष बंसल (लेंसकार्ट डॉट कॉम के फाउंडर एवं सीईओ) शामिल है। इस सीज़न में नए शार्क हैं अमित जैन (कार देखो ग्रुप, इंश्योरेंस देखो डॉट कॉम के सीईओ और को-फाउंडर) और इस शो को जाने-माने स्टैंड अप कॉमेडियन राहुल दुआ होस्ट कर रहे हैं।

getmovieinfo.com

Related posts