और भई क्या चल रहा है? चाय की चुस्कियां ज़फर अली मिर्ज़ा के साथ

चाय अधिकतर भारतीय घरों का एक अभिन्न हिस्सा है। सुबह सवेरे आंख खोलते ही चाय की चुस्कियां लेना किसी भी भारतीय परिवार में रोजाना के रिचुअल्स जैसा है। यह सिर्फ एक बेवरेज नहीं है, बल्कि कईयों के लिये जीवन का अमृत है, जो हमें पूरे दिन काम करने की ऊर्जा देती है। यह भी सच है कि हर भारतीय परिवार में चाय बनाने का उनका अपना एक अलग तरीका होता है। इसी तरह, एण्डटीवी के ‘‘और भई क्या चल रहा है?‘‘ में भी हमारे पास लखनऊ का पंसदीदा चाय-वाला है, जिसका नाम है- ज़फर अली मिर्ज़ा। मिर्ज़ा जी लखनऊ टी हाऊस के मालिक हैं। उनका टी स्टाॅल सिर्फ इसके ज़ायकेदार चाय के लिये ही मशहूर नहीं है, बल्कि यह बातचीत करने का एक जाना-माना अड्डा भी है। इस शो में बीवी के प्यार का मारा मिर्ज़ा की भूमिका पवन सिंह निभा रहे हैं और वह खुद भी चाय के बहुत बड़े शौकीन हैं। पवन दिल्ली के रहने वाले हैं। इस शो में अपनी भूमिका की तैयारी करने के सिलसिले में जब उन्हें लखनऊ जाने और वहां पर चाय के अलग-अलग ज़ायकों को तलाशने का मौका मिला, तो उनकी खुशी का ठिकाना नहीं था। उन्होंने लखनऊ के अपनी पसंदीदा टी स्पाॅट्स और वहां पर मिलने वाली चाय की सूची बनाई है, जिसे जरूर पिया जाना चाहिये। आईये लखनऊ में चाय की दुनिया में गोते लगाते हैं, ज़फर अली मिर्ज़ा के साथ।

लखनऊ आये और ‘शर्मा जी की चाय‘ नहीं पी तो क्या किया?
शहर के हज़रतगंज में स्थित शर्मा जी की चाय की मशहूर कुल्हड़ चाय पिये बिना लखनऊ की आपकी यात्रा अधूरी है। यहां की चाय की बस एक चुस्की ही इसे मेरे साथ-साथ किसी की भी टाॅप लिस्ट में शामिल करने के लिये काफी है। जब कुल्हड़ में गरमा गरम चाय डाली जाती है, तो इसमें कुल्हड़ का स्वाद भी घुल-मिल जाता है और फिर बनती है एक परफेक्ट चाय की प्याली। और उस पर से यदि यहां का बेस्ट-सेलिंग बन-मस्का मिल जाये, तो फिर क्या कहने। इस शो मैं एक टी स्टाॅल का मालिक हूं और यदि मुझे अपने सिवाय किसी और की चाय की तारीफ करनी हो, तो बेशक वह शर्मा जी की चाय ही होगी।

चाय हो तो ‘केवल चाय से‘
मसाला चाय मेरी पसंदीदा चाय में से एक है, क्योंकि उसमें कई भारतीय मसालों जैसे कि इलाइची, दालचीनी, कालीमिर्च, लौंग आदि का जायका होता है। लेकिन मैंने ‘केवल चाय‘ की मसाला चाय से अच्छी मसाला चाय कहीं और नहीं पी है। लखनऊ के हलवासिया में स्थित इस छोटे से टी स्टाॅल ने मेरा दिल जीत लिया है। चाहे मौसम कोई भी हो, केवल चाय स्टाॅल की एक कप गरमागरम मसाला चाय आपका दिन बना देगी।
स्वाद भी, हेल्थ भी अहाद टी एंड मैगी प्वाइंट के कहवा टी के साथ
चाय की जरूरत सिर्फ नींद से जगने के लिये ही नहीं होती, बल्कि यह इससे कहीं बढ़कर है। कहवा टी बहुत पुराने समय से ही कश्मीर की क्विज़ीन का एक हिस्सा रहा है। यहं स्वाद, सुगंध और ढेरों स्वास्थ्य संबंधित फायदों का बेजोड़ मेल है। अब मुझे पता है कि बेस्ट कहवा टी कहां मिलती है और वह जगह है लखनऊ के हिरन पार्क के नजदीक स्थित अहाद टी एंड मैगी स्पाॅट। आपको यहां की फेमस मैगी के साथ गरमागरम और एक्जाॅटिक कहवा टी का स्वाद एक बार तो जरूर चखना चाहिये।

चाय पीनी है? हां गुलाब चाय पीनी है
गुलाब चाय एक खास तरह की चाय है, जिसे गुलाब के फूलों की सुगंधित पंखुड़ियों और कलियों से बनाया जाता है। यह चाय प्राकृतिक रूप से कैफीन-रहित होती है और इसलिये कैफीनयुक्त गरम चाय का एक बढ़िया रिप्लेसमेंट है। और ‘चाय पीना है?‘ पर आप बेस्ट कश्मीरी गुलाब चाय का आनंद ले सकते हैं और वह भी बेहद वाजिब दाम में। यह एक फंकी फूड ट्रक है, जहां पर आपको हर चीज किफायती मूल्य में और स्वादिष्ट मिलती है। जब मैंने गुलाब टी का स्वाद चखा, तो यह सीधे मेरे दिल तक पहुंच गई। इसका टेस्ट इतना रिफ्रेशिंग है, कि आपको एक बार तो इसे जरूर पीना चाहिये।

तंदूरी चाय, सीधे गरमागरम रेड-हाॅट तंदूर से!
तंदूरी चाय एक विजुअल ट्रीट है। मुझे गोमती नगर में 1090 क्राॅसिंग पर एक स्टाॅल की तंदूरी चाय बेस्ट लगी। इस जगह पर चाय की कई दुकानें हैं, जहां पर शाम क समय तंदूरी चाय बिकती है। मुझे तंदूरी चाय बनते देखना बहुत अच्छा लगता है। एक गर्म तंदूर में एक कुल्हड़ रखा जाता है और फिर उसमें चाय डाली जाती है। उसके बाद चाय उबलती है और फिर पकने के बाद चाय को एक नये कुल्हड़ में डालकर दिया जाता है। इस तरह चाय बनाने से इसमें एक स्मोकी और अर्दी फ्लेवर आ जाता है।

getmovieinfo

Related posts